बिहार में वैश्विक महामारी कोरोना के बीच पंचायत चुनाव का महासंग्राम होगा। विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद अब पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू होगी। बिहार में 2016 में पंचायत चुनाव (Panchyat chunav 2021 in Bihar) कराये गये थे। अगला पंचायत चुनाव 2021 में होना है। राज्य में लागू त्रिस्तरीय पंचायतराज व्यवस्था के तहत 2.50 लाख पदों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। लोकतंत्र की सबसे निचली इकाई में होने वाले इस चुनाव को लेकर छह माह पहले से ही तैयारी शुरू की जाती है।

मई से जून के बीच हो सकता है चुनाव 

राज्य निर्वाचन आयोग(Bihar Election Commission) के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पंचायत चुनाव-2021 मई व जून के बीच कराया जा सकता है। इसके लिए छठ के बाद तैयारी शुरू हो जाएगी। पहले मतदाता सूची को अपडेट करने की कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद नये मतदाताओं के नाम शामिल करने व मृतक मतदाताओं के नाम हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव में होने वाले खर्च को लेकर पंचायतीराज विभाग के माध्यम से राशि की प्राप्ति और चुनाव की स्वीकृति प्राप्त की जाएगी।

नई सरकार के समक्ष पंचायत चुनाव कराना बड़ी चुनौती

राज्य में नवगठित सरकार के समक्ष कोरोना काल में पंचायत चुनाव कराना बड़ी चुनौती होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, चुनाव को लेकर बड़ी संख्या में कर्मियों के प्रशिक्षण, चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर मॉस्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर इत्यादि के इंतजाम करने होंगे।

इन पदों के लिए होगा चुनाव

पद                                    संख्या 

ग्राम पंचायत मुखिया             8392

पंचायत सदस्य                    1,14,733

कचहरी सरपंच                   8392

कचहरी पंच                       1,14,733

पंचायत समिति सदस्य         11,497

जिला परिषद सदस्य            1161

प्रमुख                              534

जिला परिषद अध्यक्ष          38

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD