भारत सहित सम्पूर्ण विश्व आज कोरोना वाइरस की जद में है।इस महामारी ने मानवता को संकटग्रस्त परिस्थिति में ला खड़ा कर दिया है।वाइरस ने पूरे विश्व के विकास के पहिये को रोक दिया है।उत्पादन से लेकर वितरण तक सब कुछ ठप्प पडा हुआ है।स्वास्थ्य असुरक्षा से लेकर आर्थिक असुरक्षा ने मानवीय सुरक्षा के विमर्श को और अधिक महत्वपूर्ण बना दिया है।

सार्वजनिक तंत्र इस तरह के संकट के लिए बिल्कुल तैयार नही थे। अचानक से आई इस विपदा ने सार्वजनिक तंत्रो के आधारभूत सरंचना की कमियों को उजागर किया है। ये अलग बात है कि इच्छा शक्ति के आधार पर राष्ट्र ससक्त तरीके से इस आपदा से लड़ रहा है।

सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि इस समस्या से उबरने के बाद की परिस्थितियां कैसी होंगी? क्या हम तैयार है या क्या हमें अब उस तरफ ध्यान देने की आवस्यकता है।निश्चित तौर पे सब कुछ सामान्य होने में वक़्त लगने वाला है लेकिन तैयारियां हमे अभी से करनी होगी।

स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त करना, लोगो तक आवस्यक वस्तुओं की आपूर्ति और हुए नुकसान की भरपाई करना पहली प्राथमिकता होनी चाहिये। उत्पादन की प्रक्रिया को बढ़ावा देना होगा। समाजवाद को ध्यान में रखते हुए मजदूरों और उनके परिवार को बुनियादी लाभ पहुचाना होगा तभी हम फिर से उठ खड़े होंगे। साफ सफाई के साथ साथ अपने आस पास के प्रति लोगो को और अधिक जागरूक करना होगा।

 fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD