कोरोनावायरस की स्थिति को देखते हुए उद्योगपति आनंद महिंद्ना देश की सहायता के लिए आगे आए हैं. वर्तमान स्थिति और भविष्य के संकट से जुड़े अपने एक ट्वीट थ्रेड में उन्होंने कहा कि भारत कोरोनावायरस महामारी के तीसरे स्टेज में आ सकता है. ऐसे में काफी सारे वेंटिलेटर और अस्पतालों की दरकार होगी.

उन्होंने लिखा है, ‘महामारी विशेषज्ञों की कई रिपोर्ट्स इस ओर इशारा करती हैं कि भारत (कोरोनावायरस) ट्रांसमिशन के तीसरे स्टेज में है. मामलों में बहुज ज़्यादा बढ़ोतरी हो सकती है और लाख़ों लोग शिकार हो सकते हैं.’ उन्होंने लिखा है कि इससे मेडिकल व्यवस्था पर काफ़ी असर पड़ेगा.

महिंद्रा ने सलाह दी है कि अगर आने वाले हफ्तों में लॉकडाउन होता है तो इससे मामलों में कमी आ सकती है जिससे मेडिकल व्यवस्था पर भार कम होगा. उन्होंने भरोसा दिलाया है कि इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए महिंद्रा समूह तुरंत इस ओर कदम बढ़ाए कि उनके मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का वेंटिलेटर बनाने में इस्तेमाल किया जा सके.

उन्होंने ये भी कहा है कि उनकी प्रोजेक्ट टीम सरकार और आर्मी की अस्थायी केयर फैसिलिटी बनाने में मदद करने को तैयार खड़ी है. उन्होंने कहा, ‘जिन्हें इससे सबसे ज़्यादा धक्का पहुंचा है उनकी मदद के लिए महिन्द्रा फाउंडेशन एक फंड बनाएगा.’ इससे छोटे व्यापार और अपने बूते व्यापार करने वालों की मदद की जाएगी.

महिन्द्रा ने कहा है कि वो सहयोगियों से फंड में पैसे देने को कहेंगे. उन्होंने कहा है कि वो अपनी पूरी सैलरी इस काम में लगाएंगे और आने वाले महीनों में और पैसे देंगे. उन्होंने अन्य उद्योगपतियों से अपील की है कि वो भी उनकी मदद के लिए आगे आएं जिन्हें सबसे ज़्यादा धक्का पहुंचा है.

फिल्म मेकर मनीष मुंद्रा भी इस विपदा की घड़ी में देश की मदद के लिए आगे आए और उन्होंने 3 करोड़ रुपए दान में देने की घोषणा की है. दरअसल उनका ध्येय 70 वेंटिलेटर बनाने का है. उनका कहना है कि इसके लिए फंड तैयार है. उन्होंने ये भी बताया कि उनके मुताबिक मैसूर का स्कैनरे अच्छा वेटिंलेटर बनाता है.

Input : The Print

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD