बिहार में कोरोना के कहर के बीच सोमवार का दिन राहत लेकर आया। जहां राज्य में एक भी नया मामला नहीं आया, वहीं चार कोरोना संक्रमित लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए। लगातार दो रिपोर्ट निगेटिव आने और स्थिति में सुधार होने के बाद सोमवार को शरनम अस्पताल के वार्ड ब्वॉय सूरज कुमार समेत सिवान के चार मरीजों को एनएमसीएच से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही अस्पताल से स्वस्थ होकर घर जाने वाले मरीजों की संख्या आठ हो गई है।

इससे पहले एम्स पटना से भी एक महिला स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुकी है। सोमवार को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों का चेकअप करने के बाद घर जाने की इजाजत दे दी गई। सभी को चौदह दिनों तक घर पर ही आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है। इससे पहले गौरीचक की महिला तथा फुलवारीशरीफ और बटाऊकुआं के युवक भी स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

सूबे में सबसे पहले दीघा निवासी अनिता एम्स से स्वस्थ होकर घर जा चुकी है। डॉक्टरों ने बताया कि जगनपुरा निवासी सूरज शरनम अस्पताल का कर्मी है, जो कि मो. सैफ के संपर्क में आने से संक्रमित हो गया था, जबकि सिवान के चारों युवकों की ट्रैवल हिस्ट्री है। स्थिति बिगड़ने पर चारों को सिवान में भर्ती कर सैंपल जांच के लिए आरएमआरआई भेजा गया था। जहां रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सभी को एनएमसीएच के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया गया था। स्वस्थ होने के बाद सभी मरीजों ने कहा कि डॉक्टरों के प्रयास और अस्पताल में अच्छी व्यवस्था के कारण वे अब बेहतर महसूस कर रहे हैं।

मरीजों ने लोगों से कोरोना से सावधान रहने और सोशल डिस्टेंस का पालन करने की सलाह दी है। सोमवार को डिस्चार्ज होनेवालों में 38 वर्षीय मनोज साह (कतर), 29 वर्षीय राजा यादव (नाइजीरिया), 36 वर्षीय भोला शर्मा और 25 वर्षीय मो. मिराज हुसैन (दुबई)की ट्रैवेल हिस्ट्री है। सिवान निवासी चारों पीड़ितों को डॉ. उमाशंकर प्रसाद, डॉ. संजय कुमार व दो को नोडल पदाधिकारी डॉ. अजय कुमार सिन्हा की यूनिट में भर्ती कराया गया था। अधीक्षक डॉ. निर्मल कुमार सिन्हा ने बताया कि ठीक होने के बाद सभी को उसके घर सिवान एम्बुलेंस से भेजा गया है। जहां सभी 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहेंगे। जिसकी सूचना सिवान जिले के सिविल सर्जन को भी भेज दी गई है।

Input : Live Hindustan

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD