ऐसे समय में जब दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Pandemic) लोगों को लगाये जा रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने भविष्य की महामारी को लेकर चेतावनी जारी करने का काम किया है जिसने चिंता बढ़ा दी है. यदि आपको याद हो तो गेट्स ने 2015 में ही कोरोना वायरस जैसी महामारी की चेतावनी दी थी. अब कोरोना वायरस के बाद गेट्स ने दो और आपदाओं की चेतावनी देकर दुनियां को चिंता में डाल दिया है. गेट्स की मानें तो कोरोना के बाद अब दो ऐसी भयानक विपदाएं आने वाली हैं, जो इंसान को परेशान करेंगी.

2015 में बिल गेट्स की भविष्यवाणी : साल 2015 की बात करें तो इस वर्ष बिल गेट्स ने भविष्‍यवाणी की थी जो 2020 में सच साबित हुई. अभी लोग कोरोना जैसी भयानक महामारी से उबर भी नहीं सके हैं. आम लोगों तक वैक्सीन पहुंची भी नहीं सकी है, ऐसे वक्त में गेट्स की इस भविष्यवाणी ने लोगों के दिलों दिमाग को झकझोर दिया है.

बिल गेट्स ने अब क्या कहा : बिल गेट्स की मानें तो अब कोरोना वायरस से भी भयानक आपदाएं लोगों के ऊपर मंडराने को तैयार हैं. उन्होंने ये भविष्यवाणी इसलिए भी की ताकि लोग पहले से ही सतर्क हो जाए और भविष्य में आने वाले इस संकट से खुद को बचाने का काम करें.

अगला प्रकोप? हम तैयार नहीं हैं : अगला प्रकोप? हम तैयार नहीं हैं…की बात करें तो इस शीर्षक वाले 2015 के टेड टॉक में बिल गेट्स ने कोरोना महामारी की तरह के संभावित वायरस के प्रकोप के बारे में बात की थी. गेट्स ने कहा था कि यदि अगले कुछ दशकों में 10 लाख से अधिक लोगों की मौत होती है तो इसकी वजह युद्ध नहीं होगा बल्क‍ि एक संक्रामक वायरस होने की संभावना है. आगे उन्होंने कहा कि यह मिसाइलें नहीं बल्कि माइक्रोब्स होंगे.

क्या कहा भविष्यवाणी के बारे में बिल गेट्स ने : आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी ने विश्व को हक्का-बक्का कर दिया था, तो मार्च 2020 में बिल गेट्स की बातों ने दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा. गेट्स ने तो छह साल पहले ही कोरोना की भविष्यवाणी कर दी थी. माइक्रोसोफ्ट प्रमुख ने कुछ दिन पहले ही एक लोकप्रिय यूट्यूब चैनल “वेरिटैसियम” चलाने वाले डेरेक मुलर के साथ बातचीत की, और कहा कि वह अपनी भविष्यवाणी के बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं.

Source : Prabhat Khabar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD