दुनिया में सबसे पहले कोरोना वायरस का शिकार बने चीन की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। यहां एक के बाद एक वायरस आते जा रहे हैं। कोरोना के बाद हंतावायरस इन्फेक्शन के कारण एक शख्स की मौत हो गई थी। अब फसलों में लगने वाला वायरस यहां आ पहुंचा जिससे बचने के लिए टनों फसल नष्ट करनी पड़ गई।

चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चिली से करीब 4 टन कॉर्न के बीज मंगाए गए थे। चीन पहुंचने पर शंघाई के कस्टम ऑफिसर्स ने पाया कि इसमें फसलों का खतरनाक वायरस मौजूद है। मेज ड्वार्फ मौजैक वायरस पूरी की पूरी फसल तबाह कर सकता है। इसके चलते फसलों को होने वाले नुकसान से भारी आर्थिक चपत भी लग सकती है। इसे फैलने से रोकने के लिए कस्टम ऑफिसर्स ने 2 बैचों में आए बीजों को नष्ट कर दिया।

कोरोना ने दुनियाभर में लीं 1 लाख से ज्यादा जानें

इससे पहले चीन कोरोना वायरस का सामना सबसे पहले कर चुका है। हुबेई प्रांत के वुहान में पिछले साल नवंबर से शुरू हुए इन्फेक्शन के चलते 3,339 लोगों की मौत हो गई थी। वुहान को अब जाकर बुधवार से लॉकडाउन से आजादी मिली है। वहीं, यह खतरनाक वायरस दुनियाभर में 1 लाख से ज्यादा जानें ले चुका है। कोरोना के बाद चूहों से फैलने वाले हंतावायरस ने भी युन्नान प्रांत में एक शख्स की जान ले ली थी। हालांकि, हंता वायरस इंसानों से इंसानों में नहीं फैलता, इसलिए वह कोरोना जितना घातक नहीं साबित हुआ।

Input : Navbharat Times

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD