कोरोना वायरस (Coronavirus Impact on India) की वजह से भारत में हुए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते लोग घरों में कैद है. ऐसे में आम लोगों को राहत देने के लिए RBI ने बैंकों से ग्राहकों की तीन महीने की EMI में छूट देने को कहा है. इसीलिए बैंकों ने लोन की EMI नहीं देने की सुविधा सभी ग्राहकों को देने का फैसला लिया है. एक एक कर बैंकों ने गाइडलाइंस जारी करना शुरू कर दिया है. इसके मुताबिक अगर आप मार्च की EMI दे चुके हैं तो सिर्फ दो महीने तक के लिए छूट मिलेगी. आपको बता दें कि RBI ने 3 महीने तक के लिए EMI से छूट का ऐलान किया था.


RBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सभी कॉमर्शियल बैंक (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, छोटे फाइनेंशियल बैंक और स्थानीय क्षेत्र के बैंक सहित), सहकारी बैंक, वित्‍तीय संस्‍थान और एनबीएफसी (हाउसिंग फाइनेंस कंपनी और माइक्रो-फाइनेंस संस्थान सहित) को 1 मार्च, 2020 तक बकाया सभी कर्जों के संबंध में किस्‍तों के भुगतान पर तीन महीने की मोहलत देने की अनुमति दी जा रही है. इसका मतलब यह है कि जिन लोगों ने कर्ज लिए हैं, उनकी ईएमआई बैंक खातों से इतने समय तक नहीं कटेगी. इस अवधि के समाप्त होने के बाद ही कर्ज की ईएमआई का भुगतान दोबारा शुरू होगा.
आइए जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

सवाल-किस किस लोन पर लागू होगा?
जवाब- हाउसिंल लोन (Housing Loan) लोन एंगेस्ट प्रॉपर्टी (Loan Against Property) ऑटो लोन (Auto Loan), एजुुकेशन लोन (Education Loan) पर्सनल लोन (Personal Loan)

सवाल-EMI पर छूट लेने के लिए बैंक से कहना होगा?
जवाब- ये फैसला सभी लोन लेने वालों पर लागू होगा. अगर EMI नहीं देनी है तो कुछ नहीं करना है. अगर EMI देना चाहते हैं तो बैंक को सूचित करें.

सवाल-कब से कब तक छूट मिलेगी?

जवाब- 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 तक पड़ने वाली EMI से छूट मिलेगी. अगर मार्च में EMI दे चुके हैं तो दो महीने यानी अप्रैल से मई तक छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें-पानी से भी सस्ता हुआ कच्चा तेल- कीमत $20/बैरल, भारत को होंगे ये फायदे

सवाल-लोन अकाउंट पर क्या असर पड़ेगा?
जवाब-लोन की अवधि 3 महीने बढ़ जाएगी. 3 महीने के दौरान लगने वाला ब्याज आगे वसूला जाएगा. आगे की EMI के साथ ब्याज को एडजस्ट किया जाएगा.

सवाल-क्या मेरा सिबिल स्कोर खराब होगा?
जवाब-क्रेडिट रेटिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

सवाल-पुराने बकाये का क्या होगा?
1 मार्च से पहले का कोई Default/overdue है तो चुकाना होगा. पुराने बकाये का भुगतान नहीं टाला जाएगा. भुगतान नहीं करने पर पेनाल्टी लगेगी.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिसी एडिटर- CNBC आवाज़)

नोट- अभी तक कई सरकारी बैंकों ने अपनी गाइडलाइन जारी की है उसके मुताबिक ये सवाल जवाब तैयार किया गया है हो सकता है कि कुछ बैंकों के गाइडलाइन नियम अलग हो इसलिए आप अगर किसी बैंक से लोन लिए हैं तो अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर या फिर अपने बैंक से संपर्क जरूर करें.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD