सोमवार (Monday) का दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है. ऐसे में कहा जाता है कि अगर सोमवार को भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा की जाए तो सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामना पूरी होती है. शिव सदा अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. मान्यता है कि भगवान शिव को खुश करने के लिए सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से भोलेनाथ की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. लाखों शिव भक्त देश के प्राचीन और प्रसिद्ध शिव मंदिरों में भोले शंकर के दर्शन के लिए पहुंचते हैं.

वैसे तो सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन शिव मंदिर उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर को समझा जाता है लेकिन, भारत के कोने-कोने में कुछ ऐसे भी प्रसिद्ध और प्राचीन शिव मंदिर हैं, जहां भक्त घूमने के लिए जा सकते हैं. भारत के अलग-अलग शिव मंदिरों को महाकाल मंदिर, नटराज मंदिर और महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है. वैसे कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी मंदिरों में जानें से बचें लेकिन आइए आपको घर बैठे बताते हैं कुछ प्राचीन शिव मंदिरों के बारे में.

सोमनाथ मंदिर, गुजरात

कहा जाता है कि केदारनाथ के बाद भारत में सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक है गुजरात का सोमनाथ मंदिर. कई लोगों का मानना है कि भगवान शिव को समर्पित 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है सोमनाथ मंदिर. सोमनाथ मंदिर में करोड़ों भारतीय और विदेशी शिव भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं. समुद्र किनारे स्थित यह शिव मंदिर चालुक्य शैली वास्तुकला का एक बेजोड़ नमूना माना जाता है. अगर आप गुजरात घूमने के लिए जा रहे हैं, तो आपको सोमनाथ मंदिर जरूर जाना चाहिए.

भीमाशंकर मंदिर, पुणे

भीमाशंकर शिव मंदिर महाराष्ट्र के पुणे जिले में सह्याद्रि नामक पर्वत पर स्थित है. भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग को मोटेश्वर महादेव के नाम से भी जाना जाता है. यहीं से भीमा नदी भी निकलती है. भीमाशंकर मंदिर नागर शैली की वास्तुकला से बनी एक प्राचीन और नई संरचनाओं का समिश्रण है. इस मंदिर से प्राचीन विश्वकर्मा वास्तुशिल्पियों की कौशल श्रेष्ठता का पता चलता है. इस सुंदर मंदिर का शिखर नाना फड़नवीस द्वारा 18वीं सदी में बनाया गया था. कहा जाता है कि महान मराठा शासक शिवाजी ने इस मंदिर की पूजा के लिए कई तरह की सुविधाएं प्रदान की थीं.

रामेश्वरम मंदिर तमिलनाडु राज्य के रामनाथपुरम इलाके में स्थित है. भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक होने के साथ-साथ यह स्थान हिंदुओं के चार धामों में से भी एक है. रामेश्वरम का गलियारा विश्व का सबसे लंबा गलियारा है. रामेश्वरम का मंदिर भारतीय निर्माण-कला और शिल्पकला का एक सुंदर नमूना है. इसके प्रवेश-द्वार चालीस फीट ऊंचा है. प्राकार में और मंदिर के अंदर सैकड़ौ विशाल खंभें है, जो देखने में एक-जैसे लगते हैं.

काशी विश्वनाथ मंदिर, उत्तर प्रदेश

भारत में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है काशी विश्वनाथ मंदिर. यह बनारस में स्थित है. कहा जाता है कि महाशिवरात्री के दिन यहां के अन्य मंदिरों से शोभा यात्रा, ढोल नगाड़े के साथ बाबा विश्वनाथ जी के मंदिर तक जाती है. इस मंदिर को लेकर यह मान्यता है कि जो काशी विश्वनाथ में अपनी जीवन की अंतिम सांस लेता है, वो पुनर्जन्म के चक्र से मुक्त हो जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD