एक संघीय न्यायाधीश ने शुक्रवार को अपने उपयोगकर्ताओं की अनुमति के बिना फोटो फेस-टैगिंग और अन्य बायोमेट्रिक डेटा का उपयोग करने के लिए फेसबुक के खिलाफ गोपनीयता के मुकदमे के निपटारे के लिए $ 650 मिलियन (लगभग 4,780 करोड़ रुपये) की मंजूरी दी।

यूएस डिस्ट्रिक्ट जज जेम्स डोनाटो ने 2015 में इलिनोइस में दायर एक क्लास-एक्शन के मुकदमे को मंजूरी दी थी। लगभग 1.6 मिलियन फेसबुक इलिनोइस में दावा प्रस्तुत करने वाले उपयोगकर्ता प्रभावित होंगे।

डोनाटो ने इसे गोपनीयता के उल्लंघन के लिए अब तक की सबसे बड़ी बस्तियों में से एक कहा।

“यह कम से कम $ 345 (लगभग 25,400 रुपये) को हर वर्ग के सदस्य के हाथों में डाल दिया जाएगा, जिसकी भरपाई की जा रही है,” उन्होंने लिखा है, “इसे डिजिटल गोपनीयता के हॉट कंटेट क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी जीत है।”

मुकदमा दायर करने वाले शिकागो के वकील जे एडेल्सन ने शिकागो ट्रिब्यून को बताया कि जांच दो महीने के भीतर मेल में हो सकती है जब तक कि शासन अपील नहीं करता है।

फेसबुक ने एक बयान में कहा, “हम एक बस्ती में पहुंचकर खुश हैं, इसलिए हम इस मामले को आगे बढ़ा सकते हैं, जो हमारे समुदाय और हमारे शेयरधारकों के हित में है।”

मुकदमे ने सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी पर आरोप लगाया कि वह इलिनोइस गोपनीयता कानून का उल्लंघन कर रही है, ताकि उपयोगकर्ताओं द्वारा अपलोड की गई तस्वीरों को स्कैन करने और डिजिटल रूप से स्टोर करने के लिए अपलोड की गई तस्वीरों को स्कैन करने के लिए चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करने से पहले सहमति प्राप्त करने में विफल हो।

राज्य के बॉयोमीट्रिक सूचना गोपनीयता अधिनियम ने उपभोक्ताओं को उन कंपनियों पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी, जिन्हें चेहरे और उंगलियों के निशान जैसे डेटा की कटाई से पहले अनुमति नहीं मिली थी।

मामला अंततः कैलिफोर्निया में एक वर्ग-कार्रवाई मुकदमा के रूप में सामने आया।

फेसबुक ने तब से अपना फोटो-टैगिंग सिस्टम बदल दिया है।

Input: NDTV

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD