दुनिया में दो तरह की ऊर्जा काम करती है एक सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक. यह ऊर्जा हमारी सोच, व्यवहार, आदत और शब्दों से बनती है. हमारे अपने शरीर और घर में आम तौर पर सकारात्मक ऊर्जा होती है. जब किसी के सोच, स्वभाव और सम्पर्क से हमारे ऊपर नकारात्मक असर पड़ जाता है तो इसे हम नजर लगना कहते हैं. नजर लगने से हमारे स्वास्थ्य, सोच और प्रगति पर कुछ क्षण के लिए रुकावट आ जाती है. यह रुकावट काफी तेज होती है और एकदम से बिना कारण सब रोक देती है.

जानें क्यों लगती है नजर और इसे कैसे दूर किया जा सकता है

क्या होता है प्रभाव जब घर में नजर दोष की समस्या हो?

घर में नजर दोष होने पर बिना कारण घर भारी लगता है. घर के लोगों में आपसी कलह और क्लेश बढ़ता जाता है. घर में बीमारियों में धन खर्च होता जाता है. आम तौर पर बार-बार रोजगार में उतार चढ़ाव हो सकता है.

घर में नजर दोष के उपाय

घर में बिना कारण कूड़ा कबाड़ न रखें. घर के पूजा स्थान पर रोज शाम को दीपक जरूर जलाएं. नित्य प्रातः और सायं घर में गुग्गल या चन्दन की अगरबत्तियां जलाएं. घर के हर कमरे के दरवाजे पर ऊपर लाल रंग का स्वास्तिक लगाएं. सप्ताह में एक बार घर में कीर्तन, भजन या कोई धार्मिक पाठ करें.

रोजगार पर नजर दोष की समस्या का प्रभाव

रोजगार पर नजर दोष के कारण, नौकरी बार-बार लगती छूटती है. काफी लम्बे समय तक नौकरी के बिना रहना पड़ता है. कारोबार पर नजर दोष के कारण काम एकदम से ठप हो जाता है. बिना कारण के ऐसा लगने लगता है कि व्यवसाय बंद हो जाएगा. कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है.
उपाय

नौकरी पर नजर दोष के उपाय

एक लोहे का छल्ला बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करें. रोज सुबह घर से निकलते समय गुड़ खाकर निकलें. जहां तक हो सके अपने काम करने की मेज को बिलकुल साफ सुथरा रखें.

कारोबार के लिए नजर दोष के उपाय

अपने कारोबार के स्थान पर एक लाल रंग के हनुमान जी की स्थापना करें. नित्य प्रातः उन्हें लाल फूल अर्पित करें और गुलाब की धूप बत्ती जलाएं. अपने कारोबार के स्थान पर नित्य प्रातः शंख में जल भरकर छिड़काव करें.

व्यक्ति पर नजर लगने के प्रभाव

बिना कारण के व्यक्ति बीमार हो जाता है. इसके कारण और निवारण दोनों समझ नहीं आते हैं. व्यक्ति का मन बिना कारण के अशांत और खराब हो जाता है. कभी कभी व्यक्ति अपने रिश्तों और चीजों को खुद खराब करने लगता है.

नजर दोष के उपाय

जब भी ऐसा हो जाए, अपने थोड़े से बाल काट लें या दाढ़ी बना लें. इसके बाद केवड़ा जल डालकर स्नान कर लें. लाल मिर्च के एकाध बीज चबा लें. नजर दोष से हमेशा बचे रहने के लिए चन्दन की सुगंध का प्रयोग करें. घर से बाहर निकलते समय गुड़ खाकर जाएं.

Source : Aaj Tak

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD