पटना. कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच बिहार सरकार ने एक दिलचस्‍प फैसला किया है. परिवार नियोजन कार्यक्रम को प्रमोट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह पहल की गई है. इसके तहत 14 दिनों की क्वारंटाइन अवधि पूरी करने वाले प्रवासियों को परिवार नियोजन का तरीका भी बताया जाएगा. साथ ही इसके लिए जरूरी अस्थाई साधनों का वितरण होगा. जानकारी मिली है कि बिहार के गोपालगंज (Gopalganj) जिले में स्वास्थ्य विभाग ने इस तरह के पहल की शुरुआत की है.

The success of India's free online condom store is due to stigma ...

गोपालगंज के डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरा कर चुके प्रवासियों के बीच परिवार नियोजन के लिए जरूरी अस्थाई साधनों का वितरण होगा. डोर टू डोर हेल्थ चेकअप के दौरान पोलियो के सुपरवाइजर 14 दिन की होम क्वारंटाइन की समयसीमा पूरी कर चुके प्रवासियों को विभाग की तरह से कंडोम उपलब्ध कराया जाएगा. कंडोम सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिन्होंने 14 दिनों की क्वारंटाइन अवधि पूरी कर ली है.

नवभारत टाइम्स की खबर के अनुसार, केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने बताया कि डोर टू डोर हेल्थ चेकअप के दौरान पोलियो अभियान के सुपरवाइजर के माध्यम से प्रवासियों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का वितरण होगा.

Male and female condoms: Uses and risks

पोलियो अभियान से जुड़े सुपरवाइजरों को ट्रेनिंग

जानकारी मिली है कि पोलियो अभियान से संबंधित सुपरवाइजरों को ट्रेनिंग दी जा रही है. इस ट्रेनिंग के दौरान ही इन्हें कंडोम बॉक्स मुहैया कराया गया है. सुपरवाइजर डोर टू डोर जांच के दौरान प्रवासियों के बीच कंडोम का वितरण करेंगे.

DEMO PIC

बड़ी संख्या में लौटे हैं प्रवासी

देश के कई राज्यों में रहने वाले प्रवासी कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए थे. लॉकडाउन में मिली रियायत के बाद इनके लौटने का सिलसिला जारी है, लेकिन प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए इनके लौटने के बाद इन्हें क्वारंटाइन करना शुरू किया है, ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके. क्वारंटाइन अवधि पूरी होने के बाद इन्हें अपने अपने घर वापस लौटने की अनुमति दी जा रही है.

Input : News18 Pic : DEMO

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD