नई दिल्ली. सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा (Loksabha) में कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) द्वारा गठित एक समिति ने कहा है कि फिलहाल इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है कि खाद्य सामग्री से कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण हुआ हो. जवाब में यह भी बताया गया कि कोविड-19 (Covid-19) प्रभावित देशों से भारत में आयातित खाद्य सामग्री (Imported food) मनुष्य के सेवन के लिए सुरक्षित है.

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे (Union Minister of State for Health Ashwini Chaubey) ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘‘समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि फिलहाल खाद्य सामग्री से कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई साक्ष्य नहीं है.’’ वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Minister) ने शुक्रवार को कहा कि आयुष चिकित्सा प्रणाली (Ayush treatment system) कोविड-19 के प्रबंधन में उपयोगी है.

मंत्रालय की ओर से जारी किया गया ऐप

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Harshvardhan) ने लोकसभा (Loksabha) में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि आयुष (Ayush) की संबंधित चिकित्सा प्रणालियों के प्रेक्टिशनर्स के लिए दिशानिर्देश तैयार किये गये हैं जिन पर आयुष मंत्रालय के अनुसंधान और विकास कार्यबल ने मुहर लगाई है. उन्होंने कहा कि आयुष संजीवनी मोबाइल ऐप (Ayush Sanjeevani Mobile App) भी मंत्रालय की ओर से जारी किया गया ताकि कोविड-19 की रोकथाम के लिए जनता के बीच आयुष संबंधी उपायों को लेकर आंकड़े जुटाये जा सकें

बता दें देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों (Coronavirus Infected Patients) की संख्या 52 लाख के पार हो गई है. 24 घंटे में कोरोना के 96 हजार 424 नए मामले सामने आए हैं. बीते 24 घंटे में 1174 मरीजों की जान गई और 87,778 लोग रिकवर हुए. इसके साथ ही मरीजों की संख्या 52 लाख 14 हजार 678 हो गई है. वहीं, 41 लाख 12 हजार 552 मरीज ठीक हो चुके हैं.

कोरोना से अब तक 84,372 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या एक्टिव केस से चार गुना ज्यादा है. फिलहाल देश में एक्टिव केस 10 लाख 17 हजार 754 हैं.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD