गंडक नदी पर बने बंगरा घाट पुल का उद्घाटन 12 अगस्त काे सीएम नीतीश कुमार पटना से ऑनलाइन करेंगे। यह पुल गोपालगंज अंतर्गत एसएच-90 से मुजफ्फरपुर के साहेबगंज स्थित एसएच-74 को जाेड़ेगा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के सौजन्य से एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा नाबार्ड ऋण संपोषित योजना के तहत पुल का निर्माण करवाया गया है। इस पुल का शिलान्यास सीएम ने 11 अप्रैल 2014 को किया था।

जिसका निर्माण कार्य 2017 में पूरा हाेना था, लेकिन नक्सली हमला, रैयतों का आंदोलन, भूमि अधिग्रहण, रंगदारी को लेकर हुई गोलीबारी व बाढ़ की समस्या से यह परियोजना साढ़े 6 साल में पूरी हुई है। 508 करोड़ की लागत से 1506.44 मीटर पुल व 19.04 किमी सम्पर्क पथ का निर्माण हुआ है। इस पुल से साहेबगंज की तरफ सम्पर्क पथ की दूरी 8 किलोमीटर व छपरा के मशरक की तरफ 11 किलोमीटर है। इसमें गाइड बांध की दूरी 2124 मीटर है। सम्पर्क पथ में 10 माइनर पुल व 35 छोटे पुल-पुलिया हैं। पुल की चौड़ाई 10.5 मीटर व दोनों तरफ बने फुटपाथ की चौड़ाई 1.5 मीटर है।

महत्व… साहेबगंज से छपरा की दूरी अब हो जाएगी आधी

बनारस से नेपाल जाने में 70 किलोमीटर दूरी कम, तो छपरा से साहेबगंज की दूरी आधी हो जाएगी। इस पुल से बनारस, बलिया, आजमगढ़ की तरफ से नेपाल, मुजफ्फरपुर, दरभंगा जाने वालों को 70 किमी की कम दूरी तय करनी पड़ेगी। पहले लोग डुमरिया, खजुरिया, चकिया होते हुए सफर करते थे। उसी प्रकार साहेबगंज से छपरा जानेवालों को करीब 4 घंटे की बचत होगी। साहेबगंज महावीर उवि एसएच 74 से छपरा के लखनपुर स्थित एसएच 90 में अम्बेडकर चौक पर जाकर यह सड़क मिलेगी।

साहेबगंज से लखनपुर 20 किलोमीटर, लखनपुर से मशरक 12 किमी तो मशरक से छपरा की दूरी 37 किमी है। इसके उद्घाटन समारोह के लिए गोपालगंज के डीएम एवं एसपी ने स्थल निरीक्षण कर पुल के उत्तर दिशा यानी साहेबगंज की तरफ से पुल के शुरुआती स्थल सोनउत का चयन किया है। उद्घाटन की तिथि की घोषणा के बाद पुल का रंगरोगन एवं बाकी बचे कामों को कराने में पुल निगम के अभियंता दिन-रात लगे हैं।

Input : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD