GAYA :कोरोना संक्रमण के बीच विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने का सिलसिला जल्द शुरू होने जा रहा है। गृह मंत्रालय ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। बिहार के करीब आठ हजार यात्रियों को लाया जल्द वापस लाया जा सकता है। गया एयरपोर्ट पर इन यात्रियों को उतारे जाने की तैयारी है। जिसके लिए कवायद शुरू कर दी गयी है।

गया एयरपोर्ट पर बिहार के आठ हजार यात्रियों को विदेशों से जल्द वापस लाया जा सकता है। गृह मंत्रालय के निर्णय के बाद अब इसकी कवायद तेज कर दी गयी है। विदेश से आने वाले सभी यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बोधगया में बने क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से मगध प्रमंडल के कमिश्नर असंगबा चुबा आओ को इस पूरे अभियान के लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। गया हवाई अड्डे पर आने वाले अप्रवासी बिहारियों का रजिस्ट्रेशन और स्क्रीनिंग कराई जाएगी। इसके साथ ही उनके आवासन, भोजन आदि की व्यवस्था भी जिला प्रशासन स्तर से होगी।

Gaya Airport - Wikipedia

विदेश से वापस आने वालों के लिए कई कोषांगों का गठन किया गया है। इनमें स्वागत और निबंधन कोषांग, परिवहन, आवासन, स्वास्थ्य संबंधी कोषांग, सुरक्षा कोषांग बनाया गया है। आयुक्त के सचिव सभी कोषांगों के वरीय प्रभार में रहेंगे। गया कमिश्नर के निर्देशों के मुताबिक सभी कोषांगों ने काम शुरू कर दिया है।

बता दें कि वंदे भारत मिशन के तहत विदेश में फंसे भारतीयों को लाने का सिलसिला शुरू हो गया है। आज यानी शुक्रवार को दिल्ली और कलकत्ता में कई देशों से भारतीय लौटेंगे। सिंगापुर, ढाका और रियाद से फ्लाइट आएंगी। इससे पहले गुरुवार को एयर इंडिया के दो विमान से 363 भारतीयों को वापस लाया गया। एयर इंडिया के मुताबिक, आज भारतीय नागरिकों को लेकर पांच उड़ानें आ रही हैं. पहली- सिंगापुर से दिल्ली, दूसरी- रियाद, सउदी अरब से कोझीकोड, तीसरी- ढाका, बांग्लादेश से दिल्ली, चौथा- मनामा, बहरीन से कोच्चि, पांचवा- दुबई, यूएई से चेन्नई आएगी।

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD