लंदन, एएफपी। कोरोना वायरस से संक्रमित होने का सबसे ज्‍यादा खतरा हमारे फ्रंट लाइन वॉरियर्स यानि डॉक्‍टर, नर्स और हेल्‍थ केयर वर्कर्स को है। कई डॉक्‍टर और नर्स इस जानलेवा वायरस की चपेट में आकर मारे जा चुके हैं। हाल ही में ब्रिटेन में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद एक गर्भवती नर्स की मौत हो गई, लेकिन उसकी बच्ची का जन्म सफलतापूर्वक हो गया। बच्‍ची की हालत ठीक है।

लंदन के एक अस्पताल ने यह जानकारी दी, जहां वह नर्स काम करती थीं। शहर के उत्तरी हिस्से में स्थित ल्यूटन एंड डंस्टेबल यूनिवर्सिटी अस्पताल के एक जनरल वार्ड में नर्स के रूप में काम करने वाली 28 साल की मैरी अग्यीवा अग्यपोंग की रविवार को मौत हो गई। यह नर्स गर्भवती थी और मरने से पहले उसने एक प्‍यारी-सी बच्‍ची को जन्‍म दिया। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि क्या नवजात बच्ची को वायरस से संक्रमित पाया गया है या नहीं?

बेडफोर्डशायर हॉस्पिटल्स एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट ने बताया कि पांच अप्रैल को अग्यपोंग को वायरस की जांच में संक्रमित पाया गया था और उसे सात अप्रैल को उसी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां वह काम करती थीं। ट्रस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड कार्टर ने कहा, ‘यह बहुत ही दुख की बात है कि हमारी एक नर्स मैरी अग्यीवा अग्यपोंग की रविवार को मृत्यु हो गई। मैरी ने यहां पांच साल काम किया और हमारी टीम की एक बहुत ही सम्मानित और प्रिय सदस्य थी, एक शानदार नर्स। इस दुख की घड़ी में मैरी के परिवार और दोस्तों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं।’

यह मौत ऐसे समय में हुई है, जब ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए प्रदान किए जाने वाले सुरक्षात्मक उपकरणों की कमी को लेकर हंगामा हो रहा है। इस बीच, ब्रिटेन में 106 साल की कोनी टिटचेन के कोरोना वायरस से उबरने की घोषणा की गई है, जो देश में इस बीमारी से ठीक होने वाली सबसे उम्रदराज शख्स मानी जा रही हैं। मध्य इंग्लैंड के बर्मिंघम में सिटी अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि करीब तीन हफ्तों तक बीमार रहने के बाद वह विषाणु से जंग जीत गईं।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के 20 लाख से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 1लाख 34 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, अच्‍छी बात यह है कि अभी तक 5 लाख से ज्‍यादा लोग कोरोना वायरस की जंग जीत चुके हैं। कोरोना वायरस से संक्रमण के सबसे ज्‍यादा मामले अमेरिका में हैं। यहां 6 लाख 44 हजार से ज्‍यादा लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, 28 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत अमेरिका में हो चुकी है। यूके में संक्रमितों का आंकड़ा 98 हजार के पार पहुंच गया है और अब तक 12 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD