गर्मी का मौसम कई तरह की समस्याएं लेकर आता है, जिसमें डिहाइड्रेशन, लू लगना शामिल है. यही नहीं पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है. गर्मी में होने वाली बीमारियों और तकलीफों से बचने और अच्छी सेहत के लिए आहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. कोई व्यक्ति गर्मी के इस मौसम में क्या डाइट ले रहा है, इससे ही पता चलेगा कि वह गर्मी की मार कैसे झेलेगा. सही डाइट न होने पर बीमार पड़ने की आशंका ज्यादा है. myUpchar से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि गर्मी के मौसम में ताजा और पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ न केवल शरीर को पोषण देते हैं, बल्कि गर्मियों में अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटाकार दिलाने में मदद करते हैं. यह जानना जरूरी है कि इस मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. गर्मी के मौसम में खाने में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है, जिसमें पानी की कमी न हो.

How to stay hydrated every day: Quick and easy tips - Chatelaine

ये खाएं :

-तरबूज का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. गर्मियों में यह शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और लाइकोपीन खूब एंटीऑक्सिडेंट देता है जो कि कई बीमारियों की रोकथाम के लिए अच्छा है.

-कई पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी भी शरीर को ठंडक देता है. इसमें में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाते हैं. इसमें बहुत कम मात्रा में वसा, कोलेस्ट्रोल और क्लोराइट होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

-आम स्वाद में तो अच्छा है ही, स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ए, सी, ई पाया जाता है जो कि सेहत को बनाए रखता है. आम को दूध में मिलाकर मिल्क शेक भी पी सकते हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसका सेवन स्ट्रोक और थकान दूर करने में भी मदद करता है.

-लीची में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. गर्मियों में लीची खाने से शरीर को विटामिन ए, सी एवं पानी भरपूर मात्रा में मिलता है. यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है.

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि खीरा में अच्छी मात्रा में पानी होता है और यह शरीर को तरोताजा रखने और ठंडक देने में मदद करता है. गर्मियों में पाचन की गड़बड़ी दूर करने के लिए भी इसका सेवन अच्छा है. यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन सी यूवी किरणों से भी बचाता है.

खरबूज गर्मी के मौसम के लिए बेहतरीन फलों में से एक माना जाता है. लेकिन यह ध्यान रहे कि खरबूज के साथ पानी नहीं पीएं.

क्या नहीं खाएं

-गर्मी से बचने के लिए ज्यादा तले, मलासेदार खाना ना खाएं, क्योंकि इस तरह के भोजन को पचाने में पेट को ज्यादा मुश्किल होती है.

-ज्यादा वसा वाले खाने से दूर रहें.

-कैफीन से दूर रहें क्योंकि इससे डीहाइड्रेशन बढ़ता है.

-गर्मी के मौसम में बासी खाना ना खाएं. इससे फूड प्वाइजनिंग का डर रहता है.

-जंक फूड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से बचे.

-मांस और मछली के सेवन से बचें, क्योंकि गर्मियों में प्रोटीन को पचाने में काफी समय लगता है.

-गर्मियों में आइसक्रीम न खाएं, क्योंकि आइसक्रीम ठंडी होने की बजाए गर्म होती है. ये शरीर को ठंडा करने की बजाए गर्म करती है.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD