कोरोना के बढ़ते कहर को कम करने के लिए देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है. जिसका आज 11वां दिन है. इसी बीच लॉकडाउन के दौरान हो रही परेशानियों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए कुछ जरूरी सेवाओं के लिए छूट देने का ऐलान किया है.

खेती से जुड़ी मशीनों, रिपेयरिंग की दुकान, हाइवे पर ट्रकों की मरम्मत से जुड़ी दुकानों समेत कुछ अन्य सेवाओं पर छूट मिलेगी. गृह मंत्रालय के तरफ से जारी की गई नई एडवाइजरी में लॉकडाउन में दी जाने वाली छूट की लिस्ट दी गई है.

बता दें कि किसानों को अपनी खड़ी फसल की कटाई के लिए मजदूरों की जरूरत है, लेकिन लॉकडाउन के चलते न तो उनके पास मजदूर हैं और न ही पर्याप्त मशीनें. जिसे देखते हुए गृह मंत्रालय ने खेती से जुड़ी मशीनें, उनके स्पेयर पार्ट्स और रिपेयरिंग से जुड़ी दुकानों को लॉकडाउन के दौरान खुलने की छूट दी है. वहीं इसके साथ ही चाय उद्योग और बगानों को भी लॉकडाउन में छूट दी गई है. नई एडवाइजरी के अनुसार 50 वर्कर्स के साथ चाय उद्योग अपना काम शुरू कर सकता है.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर खेती और किसानों को लॉकडाउन के दौरान दी जाने वाली छूट को सुनिश्चित किया है. इसके पीछे का मकसद ये है कि लॉकडाउन को लेकर किसानों को फसलों  से जुड़ी परेशानी का सामना न करना पड़े.

Input : First Bihar

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.