गोबरसही से लेकर सदातपुर तक एनएच-28 पर गैरेज संचालकों का अ’वैध क’ब्जा है। करीब दो दर्जन से अधिक विभिन्न प्रकार के गैरेज हैं। इससे सर्विस लेन अ’सुरक्षित हो गया है। अ’पराधी से लेकर अ’सामाजिक त’त्व हा’वी रहते है। पुलिस और जिला प्रशासन भी इसे खाली कराने में हांफ चुकी है। इस बीच वर्ष 2019 के जनवरी से लेकर अबतक 15 से अधिक राहगीर भी दु’र्घटना में जा’न ग’वां चुके हैं।

गोबरसही से सदातपुर तक की दूरी करीब छह किमी है। इसबीच कई जगहों पर सर्विसलेन का निर्माण भी नहीं हो सका है। इसपर गैरेज संचालकों का कब्जा है। वे ट्रक, बस या अन्य वाहनों की मरम्मती खुलेआम करते है। हालांकि, इनका गैरेज भी उस जगह है जो सर्विस लेन से जुड़ा है। यह खतरनाक भी है। अपराधियों का जमावड़ा भी सर्विसलेन में होता है। गैरेज संचालकों का कहना है कि बड़ी गाड़ियां गैरेज में अंदर नहीं जा पाती है। इस वजह से उन्हें सर्विसलेन पर ही खड़ी कर मरम्मत करनी पड़ती है।

‘जिला प्रशासन बसाए ट्रांसपोर्ट नगर चांदनी चौक के एक ट्रासपोर्ट कंपनी संचालित करने वाले ने बताया कि प्रशासन को ट्रांसपोर्ट नगर बसाना चाहिए। इससे सर्विस लेन पर बड़े वाहनों पर कब्जा घटेगा। अबतक जिला प्रशासन कई बार अवैध कब्जा और अतिक्रमण हटाने को लेकर अभियान चला चुकी है। लेकिन, किसी के खिलाफ अबतक कानूनी कार्रवाई नहीं कर सकी है। इससे उनपर अभियान का कोई असर नहीं होता है।

वरीय पदाधिकारी से नहीं मिलती कार्रवाई की अनुमति स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों ने बताया कि फोर्स की कमी है। समय-समय पर उन्हें फोर्स का इस्तेमाल विधि-व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था, मामले की जांच पड़ताल व छापेमारी में करना पड़ता है। सुबह में कब्जा हटाया जाता है, लेकिन पुलिस के जाने के बाद लोग पुन: कब्जा कर लेते हैं। वरीय पदाधिकारी से कानूनी कार्रवाई करने की अनुमति भी नहीं मिल पाती है। इससे उनका मनोबल बढ़ा रहता है।

Input : Live Hindustan

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD