बीजिंग/वॉशिंगटन. चीन ने कोरोनावायरस को वुहान लाने में अमेरिकी सेना का हाथ होने की आशंका जताई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने गुरुवार रात ट्विटर पर कहा, “कोरोनावायरस पर अमेरिका पारदर्शी रवैया क्यों नहीं अपना रहा? ये भी तो हो सकता है कि ये वायरस अमेरिकी सेना की वजह से हमारे वुहान शहर तक पहुंचा हो।” झाओ के इस बयान के एक दिन पहले अमेरिका ने आ’रोप लगाया था कि चीन ने कोरोनावायरस पर एक्शन लेने में काफी देर कर दी। ट्रम्प प्रशासन ने ये भी कहा था चीन की लेटलतीफी के चलते ही कोरोनावायरस दूसरे देशों तक फैला। इस बीच, शुक्रवार को इस सं’क्रमण से म’रने वालों की संख्या 4983 तक पहुंच गई।

Image result for corona virus america

अमेरिका के एनएसए का आरोप
अमेरिका और चीन के बीच कोरोनावायरस पर आरोप-प्रत्यारोप का नया दौर बुधवार को शुरू हुआ। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने चीन पर सीधा हमला किया। कहा, “कोरोनावायरस पर चीन ने देर से एक्शन लिया। यही वजह है कि दुनिया दो महीने से इसके दुष्परिणाम झेल रही है। अगर ये दो महीने पहले ही पता लग जाता तो इससे निपटने की तैयारी की जा सकती थी।”

चीन को साजिश का शक
ओ’ब्रायन के बयान के बाद चीन का सख्त रुख सामने आया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान दो ट्वीट किए। कहा, “अमेरिका पारदर्शी रवैया क्यों नहीं अपनाता। उसने अपने हॉस्पिटल्स के नाम क्यों नहीं बताए। हो सकता है अमेरिकी सेना ही कोरोनावायरस को हमारे वुहान शहर लाई हो। अब आप अपना डेटा सार्वजनिक करें। अमेरिका हमसे क्यों सफाई चाहता है?” अमेरिका पर बेहद गंभीर आरोप लगाने वाले झाओ ने इससे जुड़ा कोई सबूत नहीं दिया।

अमेरिकी रवैया गैरजिम्मेदाराना
मंगलवार को चीनी विदेश मंत्रालय के एक और प्रवक्ता गेंग शुआंग ने भी कोरोनावायरस पर अमेरिकी रवैये की आलोचना की थी। गेंग ने कहा था, “अमेरिकी अधिकारी कोरोनावायरस को लेकर जिस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं वो बेहद अनैतिक और गैरजिम्मेदाराना है। इस वक्त तो अमेरिका को अपनी ताकत इस वायरस के संक्रमण को रोकने और सहयोग बढ़ाने पर लगानी चाहिए। चीन पर आरोप लगाने से कुछ हासिल नहीं होगा।” बता दें कि कोरोनावायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में ही सामने आया था। अब तक 111 देशों में इसका संक्रमण फैल चुका है। शुक्रवार सुबह 11 बजे तक दुनियाभर में कोरोनावायरस के कुल 1,34,769 मामले सामने आए थे। 4,983 लोगों की मौत हो चुकी है।

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.