फोन (phone) में धीरे-धीरे फोटोज़ और वीडियोज़ (photos and videos) के बढ़ने से फोन फुल हो जाता है. फोन भर जाने से जो सबसे ज़्यादा दिक्कत आती है, वह है फोन का स्लो होना और हैंग होना. आपने एक्सपीरिएंस किया होगा कि फोन के हैंग होने पर जो सबसे पहला काम हम काम करते हैं, वह है फोटोज़ डिलीट करना. इसके अलावा कई बार तो फोन स्टोरेज (phone storage) फुल होने से न हम ज़रूरी चीज़ें डाउनलोड कर पाते हैं और न कुछ सेव कर पाते हैं, यही वजह है कि स्मार्टफोन में स्पेस को बनाए रखने के लिए हम हर कुछ दिनों में बेकार फोटोज़ डिलीट कर देते हैं.

लेकिन कई बार होता है ये है कि ऐसा करते हुए हमसे ज़रूरी फोटोज़ भी डिलीट हो जाती है. तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे तरीके के बारे में जिससे फोन की डिलीट हो चुकी आपकी फोटोज़ या वीडियो का आसानी से रिकवर किया जा सकेगा. आइए जानते हैं पूरा तरीका…

इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Disk Digger नाम की ऐप डाउनलोड करना होगा.

इंस्टॉल करते ही ये यूज़र से फोटो स्कैन करने के लिए पुछेगा जिसके लिए सामने ‘Start basic scan’ करने का ऑप्शन आएगा.

इस पर टैप करते ही ये आपसे फोटो, मीडिया और फाइल को एक्सेस करने के लिए आपसे ‘Allow’ और ‘Deny’ के लिए पुछेगा, जिसमें आपको Allow करना होगा.

अब आपकी सारी फोटो सारी स्कैन होने लगेंगी और धीरे-धीरे आपके सामने आने लगेंगी.

रिकवर ऑप्शन पर टैप करना होगा.
रिकवर ऑप्शन पर टैप करना होगा.

स्कैन पूरा होते ही ये आपको बताएगा कि टोटल कितनी फाइल स्कैन हुई, जिसके बाद आप जिस फाइल या फोटो को रिकवर करना है उसे सेलेक्ट करके उपर बॉक्स में ‘Recover’ पर टैप करें. इससे आपकी फाइल रिकवर होने लगेगी.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD