चैत्र नवरात्र कलश स्थापन के साथ आज से शुरू हो जाएगा। वही इबादत का महीना रमजान भी (13 या 14) अप्रैल से शुरू हो रहा है। पिछले साल की तरह इस साल भी इन दोनों त्योहारों पर कोरोना का साया फिर से पड़ गया है।

धार्मिक स्थल बंद होने के कारण घरों में 9 दिनों तक श्रद्धालु मां दुर्गा की आराधना करेंगे। वही अकिदतमंद एक माह तक रोजा रख मस्जिद की जगह घर पर ही अल्लाह की इबादत करेंगे। करुणा कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पंडित एवं मौलाना घरों में ही रह कर लोगों को पूजा और इबादत करने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

पंडित वेद प्रकाश शास्त्री ने बताया कि श्रद्धालु मां दुर्गा के प्रति आस्था रखे और घर में ही आराधना करें। सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन कर समय के साथ अपने परिवार को भी संक्रमित होने से बचाएं।

कलश व पूजन सामग्री की खरीदारी में जुटे भक्त: भक्तों ने चैत नवरात्र को लेकर कलश पूजन सामग्री की खरीदारी सोमवार को जमकर की। शाम 7 बजे तक बाजार बंद होने के आदेश के कारण सुबह दुकान खुलते ही लोग खरीददारी के लिए पहुंच गए थे। साधारण की जगह डिजाइन कलश, दीया व चौमुख लोग पसंद कर रहे थे। मंदिर बंद होने से मां भगवती की प्रतिमाएं भी ली। इसके साथ चुनरी माला पूजन सामग्री की खरीदारी की।

Input: Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD