छठ पर्व को भारत में ही नही दूसरे देशों में भी मनाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस पर्व को भारत में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. अमेरिका में पोटोमैक नदी (Potomac River) के किनारे 500 से अधिक भारतीय-अमेरिकी (Indian-Americans) हर्षोल्लास के साथ छठ पर्व मनाते हैं. इस पूजा उत्सव में बड़ी संख्या में लोग नदी के तट पर इक्कठे होते हैं और डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य दिया. इस दौरान कई महिलाएं रंग-बिरंगी पारंपरिक साड़ियों में दिखती हैं।

नेपाली समुदाय भी होता है शामिल
पिछले कई वर्षों से भारतीय समुदाय के लोग छठ पूजा को मनाते आ रहे हैं. भारतीय समुदाय के साथ नेपाली समुदाय के लोग भी इस पूजा में शामिल होते हैं. इससे विदेश में छठ समारोह को एक अनूठा आयाम मिल रहा है.

इस तरह से हुई शुरुआत
पोटोमैक के पास स्थित एक पार्क में बैठे सिंह दंपति को एक दिन नदी के तट पर छठ को पारंपरिक तरीके से मनाने का विचार आया और इसे मनाने का फैसला किया. अनुमति के लिए उन्होंने पार्क के अधिकारियों से संपर्क किया. शुरुआती हिचकिचाहट और थोड़ा समझाने के बाद लाउडॉन काउंटी ने उन्हें अनुमति दे दी. अब यहां बड़े पैमाने पर बड़ी धूमधाम के साथ इस महापर्व को मनाया जाता है. सिंह ने कहा कि हर साल छठ मनाने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि अपनी संस्कृति को विदेशी धरती पर भी जीवित रखा जाए.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD