दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित राय सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आने के बाद विवाद में घिर गए, जिसमें वह एक सरकारी स्कूल में छात्रों से परीक्षा के दौरान ‘किसी भी तरह उत्तर पुस्तिकाएं भरने’ और उन्हें खाली ना छोड़ने के लिए कह रहे हैं।

कक्षा 12वीं के छात्रों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कहा गया है कि अगर छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ लिखते हैं, तो उन्हें अंक दें।

कांग्रेस और भाजपा ने इस वीडियो को लेकर दिल्ली सरकार पर निशाना साधा है। भाजपा दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने इस वीडियो को ट्वीट कर अरविंद केजरीवाल की सरकार पर हमला बोला है। आदेश गुप्ता ने इस वीडियो के साथ लिखा- ‘ये है अरविंद केजरीवाल के शिक्षा मॉडल की हकीकत! बच्चों को इतनी अच्छी शिक्षा मिल रही है कि शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के निदेशक बच्चों से कह रहे हैं कि उत्तर नहीं आता तो पेपर में उत्तर की जगह प्रश्न ही लिख देना, नंबर मिल जाएंगे। AAP दिल्ली के बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।’

जबकि वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि राय की टिप्पणियों को संदर्भ से बाहर ले जाया गया है। वीडियो में राय कक्षा 12 के छात्रों को ‘ उत्तर पुस्तिकाएं भरने’ का निर्देश देते हुए नजर आ रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘यदि आप जवाब नहीं जानते हैं, तो कुछ भी लिखें । उत्तर पुस्तिकाओं में प्रश्नों को उत्तर की जगह लिख दें लेकिन उत्तर पुस्तिका को खाली न छोड़ें। हमने आपके शिक्षकों से बात की है और उन्होंने कहा है कि वे आपको अंक देंगे बशर्ते उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ लिखा हो। हमने सीबीएसई से यह भी कहा है कि ‘अगर कोई बच्चा कुछ लिखता है तो उन्हें अंक दिया जाना चाहिए।’

बार-बार कोशिश करने के बावजूद राय ने वीडियो पर कोई टिप्पणी नहीं की। सीबीएसई अधिकारियों ने भी इस पर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग ही वीडियो के ‘संदर्भ’ के बारे में बता सकता है। गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है और निशाने पर अरविंद केजरीवाल की सरकार है, जो काफी समय से अपने शिक्षा मॉडल को लेकर सुर्खियों में रहे हैं।

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD