बाढ़ ने इंदिरा आवास व प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार की पोल खोल दी है। रकम मिलने के बाद भी आवास का निर्माण नहीं कराया गया। यही कारण है कि बाढ़ में ध्वस्त जिन झोपड़ियों की बात सामने आ रही, उनमें से अधिकतर को आवास योजना का लाभ मिला था। जिले के नौ प्रखंड बाढ़ की चपेट में हैं। सैकड़ों परिवारों ने घर छोड़ दिया है। कारण, इनके घर पक्के नहीं हैं। इन गरीब परिवारों में वैसे भी हैं, जिन्हें इंदिरा आवास योजना की राशि मिली थी। मगर, घर नहीं बनाया। कारण, पहली किस्त में बंदरबांट के बाद इतनी राशि नहीं बची कि लिंटर तक निर्माण कर पाते। वहीं, कई को योजना की राशि नहीं मिली।

मीनापुर की बारा भारती पंचायत के मधुबन कांटी के जगदीश सहनी हों या असर्फी ठाकुर। वर्ष 2017 की बाढ़ में भी इनकी झोपड़ियां बह गई थीं। मजदूरी कर इसे खड़ा किया था। इस वर्ष बाढ़ में झोपड़ियां फिर डूब गईं। इन परिवारों को इंदिरा आवास की राशि अब तक नहीं मिली। मूसाचक निवासी जियालाल राम को इंदिरा आवास की राशि मिली थी। पहली किस्त में ही दस हजार ‘भेंट’ चढ़ानी पड़ी। आगे निर्माण के लायक पैसा नहीं बचा। जो हाथ आया, वह खर्च हो गया। झोपड़ी बनाई जो अब बाढ़ की चपेट में आ गई है।इसी तरह मुशहरी की अब्दुलनगर उर्फ माधोपुर पंचायत के दर्जनों परिवार ऐसे हैं, जिन्हें आवास के लिए राशि मिली थी। मगर, झोपड़ी से ऊपर कुछ नहीं बना। नतीजा बाढ़ में फिर लोगों को घर छोड़ना पड़ा। बड़ा जगन्नाथ की स्थिति भी कुछ अलग नहीं। नदी की पेटी में घर बनाने के लिए लाभुकों को भी योजना का लाभ दिया गया। मगर, यहां भी वही हाल। गायघाट प्रखंड के बेनीबाद इलाके में गरीबों की झोपड़ी के कुछ अंश दिखाई दे रहे हैं। गरीबों के लिए बनीं योजनाएं भ्रष्टतंत्र में फंसकर कैसे दम तोड़ रहीं, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है। राज्य स्तर की जांच या शिकायतों के बाद गड़बड़ी की फाइल खुली। मगर, राशि वसूली के लिए ‘लाल नोटिस’ जारी कर खानापूरी कर ली गई। यह जांच भी नहीं हो पाई कि आखिर किस कारण गरीबों के घर नहीं बने। इससे वे लोग बचे रह गए, जिनके कारण गरीबों को हर बाढ़ के बाद अपने आशियाने बनाने पड़ते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की भी स्थिति बेहतर नहीं : गरीब परिवारों को अब प्रधानमंत्री आवास योजना से एक लाख 20 हजार रुपये 40-40 हजार रुपये तीन किस्तों में मिलते हैं। मगर, ताजा रिपोर्ट के अनुसार तीनों किस्त मिलने के बाद भी दर्जनों परिवारों ने आवास नहीं बनवाए।

9 प्रखंड बाढ़ की चपेट में, सैकड़ों परिवारों ने छोड़ दिया घर

इंदिरा आवास योजना का लाभ लेने के बाद भी पक्के घर की जगह दिख रहीं झोपड़ियां

सैकड़ों गरीबों को अब तक नहीं मिल सकी राशि, बाढ़ के बाद बनाना होता आशियाना

राशि मिलने के बाद भी निर्माण नहीं करने वाले परिवारों की संख्या

प्रथम किस्त मिलने के छह माह बाद भी निर्धारित निर्माण कार्य पूरा नहीं 14,319

प्रथम किस्त मिलने के नौ माह बाद भी निर्धारित निर्माण कार्य पूरा नहीं 11,000

प्रथम किस्त मिलने के 12 माह बाद भी निर्धारित निर्माण कार्य पूरा नहीं 5,986

पहली किस्त मिलने के 90 दिनों बाद भी दूसरी किस्त की राशि नहीं लेने वाले 7,838

दूसरी किस्त मिलने के 90 दिनों बाद भी तीसरी किस्त की राशि नहीं लेने वाले 6,202

तीनों किस्तों की राशि लेने के बाद भी निर्माण पूरा नहीं 71

समय सीमा समाप्त 632

कुछ ऐसी झोपड़ियां भी हैं जो बागमती तटबंध के अंदर हैं। मुआवजा लिए जाने के बाद वहां इंदिरा आवास का निर्माण नहीं किया जाना था। वहीं, राशि लेने के बाद भी आवास नहीं बनाने की विस्तृत जांच कराई जाएगी। -उज्ज्वल कुमार सिंह, डीडीसी

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.