नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा है कि जलजमाव की समस्या से शहरवासियों को निजात दिलाने के लिए नगर निगम के अधिकारी युद्धस्तर पर काम करें। जल निकासी बाधित नहीं हो इसके लिए जहां भी किसी प्रकार का अवरोध हो उसे हटाएं। जहां जल निकासी की सुविधा नहीं हो वहां पंपिग सेट लगाकर जमा पानी निकालें। बुधवार को मंत्री ने शहर का भ्रमण कर जल-जमाव की समस्या को देखा। उसके बाद शहर के विभिन्न पथों एवं नालों सहित पंप हाउस का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर आयुक्त मनेष कुमार मीणा, अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद, कार्यपालक अभियंता अशोक कुमार सिन्हा सहित निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

निरीक्षण के दौरान मंत्री ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि शहर के छोटे-बड़े गड्ढों को अविलंब मोटरेबल किया जाए। मानसून को देखते हुए निगम प्रशासन चौकन्ना रहे तथा अवरुद्ध पड़े नालों को अविलंब जेसीबी अथवा सुपर सोकर मशीन लगाकर पानी की निकासी की जाए। उन्होंने कहा कि भारी बारिश होने पर जमा पानी को निगम 24 से 36 घंटे के अंदर निकासी कर ले रहा है जो सराहनीय हैं। परंतु कुछ निचले इलाकों में जल-जमाव को देखते हुए अन्य मशीनरी को लगाकर भी पानी की निकासी की जाए।

निरीक्षण के क्रम में मंत्री बेला औद्योगिक क्षेत्र भी पहुंचे। वहां व्यापक जल-जमाव को देखते हुए अविलंब संकीर्ण नालों को काट बड़े ह्यूमपाइप लगाकार पानी निकालने को कहा। मंत्री का निर्देंश मिलते ही नगर निगम ने वहां काम शुरू कर दिया। सिकंदरपुर पंप हाउस के निरीक्षण के उपरांत वहां के मोटर की क्षमता को बढ़ाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया।

धर्मशाला चौक स्थित जल जमाव को देखते हुए पंपसेट लगाकर जमा पानी को हटाने का निर्देश तथा टूटी सड़कों को अविलंब मरम्मत करने का निर्देश दिया। वार्ड सात स्थित बीबीगंज के विभिन्न इलाके में जलजमाव को देखते हुए अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद से निगम की मशीनरी लगाकर निकासी कराने को कहा। शहर के अलग-अलग अलग इलाकों में जहां छोटे-मोटे स्लैब टूटने के कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। उन्हें भी अविलंब दुरुस्त कराने का नगर निगम को निर्देश मंत्री ने दिया।

Input : Dainik Jagran

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD