CM नीतीश कुमार ने IGIMS से 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया था। वैक्सीनेशन के लिए इसे मॉडल बनाया गया था, लेकिन अब यह सेंटर ही फिसड्‌डी साबित हो रहा है। वैक्सीनेशन में IGIMS की रैंकिंग गिर रही है। शुक्रवार को यहां 346 हेल्थ वर्करों के वैक्सीनेशन का टारगेट था, लेकिन मात्र 64 लोगों ने ही टीका लिया। यहां 19 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ, जो पटना के अन्य 3 सेंटरों से काफी कम रहा। यहां डॉक्टर और विभागों के HOD ही वैक्सीनेशन के लिए आगे नहीं आ रहे हैं, इस कारण से रैंकिंग खराब हो रही है। हेल्थ वर्करों के बाद ही आम लोगों का नंबर आना है, लेकिन ऐसे में तो आम आदमी तक वैक्सीन पहुंचने में काफी समय लग जाएगा।

रेड जोन में चल रहा मॉडल वैक्सीनेशन सेंटर

CM ने बिहार में जहां से वैक्सीनेशन की शुरुआत की, वह रेड जोन में चल रहा है। 16 जनवरी से बाद अब तक यहां 1727 का टारगेट दिया जा चुका है, जिसमें मात्र 910 हेल्थ वर्करों का वैकसीनेशन किया गया है। शुक्रवार को 345 का लक्ष्य था, लेकिन 64 का वैक्सीनेशन होने के कारण इसे रेड जोन यानी खराब प्रदर्शन वाले श्रेणी में रखा गया है।

जागरुकता के लिए प्रधान सचिव ने कराया था वैक्सीनेशन

IGIMS में हेल्थ वर्करों को जागरुक कर वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए हेल्थ विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और राज्य स्वास्थ्य समिति के ED मनोज कुमार के साथ अन्य अधिकारियों ने वैक्सीनेशन कराया था। इसके बाद चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष मंडल और फिर निदेशक डॉ NR विश्वास ने वैक्सीनेशन कराया था। इसके बाद भी विभागों के HOD और डॉक्टर वैक्सीनेशन में आगे नहीं आ रहे हैं। CM के शुभारंभ करने के कारण पूरे प्रदेश की नजर इस मॉडल सेंटर पर रहती है, लेकिन यहां की स्थिति ठीक नहीं हो रही है।

पटना AIIMS वैक्सीनेशन के सेशन में टॉप पर

पटना AIIMS वैक्सीनेशन के सेशन में शुक्रवार को टॉप पर रहा। यहां 200 का टारगेट दिया गया था, जिसके आधार पर 200 हेल्थ वर्करों के मोबाइल पर मैसेज भी भेजा गया था, लेकिन 130 ने ही वैक्सीन ली। इसके बाद भी 4 सेंटरों में AIIMS का वैक्सीनेशन ठीक रहा।

PMCH और NMCH में भी स्थिति संतोषजनक नहीं

PMCH और NMCH में भी वैक्सीनेशन की स्थिति संतोषजनक नहीं रही। शुक्रवार को PMCH में 400 हेल्थ वर्करों का टारगेट दिया गया था, लेकिन 200 को वैक्सीन दी गई। यहां 50 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ है, जो कम है। हालांकि अब तक के आंकड़ों पर गौर करें तो 16 जनवरी से अब तक यहां 77 प्रतिशत टीकाकरण किया गया है। PMCH में कुल 1353 का टारगेट था, जिसमें 1043 का वैक्सीनेशन किया गया है। वहीं NMCH में शुक्रवार को मात्र 43 प्रतिशत ही वैक्सीनेशन हुआ है। टारगेट तो 400 का था, लेकिन वैक्सीनेशन के लिए 127 हेल्थ वर्कर ही आए। यह मात्र 32 प्रतिशत ही रहा। अब तक यहां कोई तेजी नहीं आई है। 16 जनवरी से अब तक 1263 का टारगेट दिया गया था, जिसमें 549 का ही वैक्सीनेशन किया गया, जो 43 प्रतिशत ही है।

Source : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD