अहियापुर बाजार समिति परिसर स्थित थोक मंडी में मंगलवार को अफगानिस्तान के प्याज ने दस्तक दी। इंदौर व नासिक से मंगाए जा रहे प्याज की तुलना में इसकी कीमत ढाई से तीन सौ रुपये प्रति क्विंटल कम है। हालांकि खराब गुणवत्ता, बड़ा आकार व अलग स्वाद के कारण यह आम ग्राहकों की पसंद नहीं बन पाई। समर्थन नहीं मिलने के कारण यहां के थोक व्यवसायी ने इसकी आवक के लिए मना कर दिया है।

सौ पॉकेट अफगानी व पांच ट्रक इंदौर से प्याज की आवक : अहियापुर बाजार समिति परिसर स्थित थोक बाजार में सौ पॉकेट अफगानी प्याज की आवक हुई। थोक में यह सात से साढ़े सात हजार रुपये प्रति क्विंटल के भाव से बिका। इंदौर से पांच ट्रक प्याज की आवक हुई। थोक बाजार में दस हजार रुपये प्रति क्विंटल का भाव रहा। इसी कीमत और बढऩे की संभावना जताई जा रही है।

खुदरा में बिक रहा महंगा

खुदरा बाजार में एक बार फिर प्याज सौ रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गया। अखाड़ाघाट, घिरनी पोखर, कटहीपुल, लक्ष्मी चौक व अन्य सब्जी मंडी में 120 रुपये प्रति किलो बिका। आलू-प्याज व्यवसायी संघ के अध्यक्ष बाजार में आज अफगानिस्तान का प्याज पहुंचा है, लेकिन आम ग्राहकों ने इसे पसंद नहीं किया है। इंदौर व नासिक में प्याज की कीमत में उतार -चढ़ाव जारी है। कीमत अनिश्चितता के कारण के व्यवसायियों में भारी आशंका है। इससे व्यवसाय प्रभावित हो गया है। आवक व बिक्री काफी कम हो गई है।

 

Input: Dainik Jagran

 

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD