दिल्ली की तर्ज पर स्मार्ट सिटी के साथ ग्रेटर मुजफ्फरपुर बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए कई स्तर से कार्य प्रारंभ हो चुके हैं। मुशहरी, तुर्की, मड़वन ग्रेटर मुजफ्फरपुर का एरिया बनेगा। नगर विकास विभाग के आदेश पर सर्वे शुरू किया गया है। आइआइटी रुड़की के तकनीकी विशेषज्ञों की टीम यहां जल्द पहुंचने वाली है।

 

 

इस संबंध में नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि मुजफ्फरपुर के विधायक होने और राज्य के मंत्री होने के नाते मुजफ्फरपुर को स्मार्ट सिटी के साथ तीन प्रखंडों को जोड़कर ग्रेटर मुजफ्फरपुर बनाना चाहता हूं। इसमें जनता के सहयोग अपेक्षित है।

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाना जरूरी

अमृत योजना से स्मार्ट सिटी बनाने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (जल शोधन यंत्र) लगाना जरूरी है। शहर के फरदो नाले के साथ अन्य छोटी-बड़ी नालियों को जोड़ा जाएगा। बुडको द्वारा खाका तैयार किया गया है। मुशहरी, बेला औद्योगिक क्षेत्र तथा खबड़ा में प्लांट लगाने की तैयारी है। बुडको के अधीक्षण अभियंता सुरेश प्रसाद सिन्हा ने बताया कि इसकी स्थापना से शुद्ध जल का प्रवाह मनिका मन में होगा। किसान पटवन या अन्य कृषि कार्य में इसे ला सकेंगे। इलाके का वाटर लेवल मेंटेन रहेगा। गंदे पानी से होनी वाली बीमारियों से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि नाले के गंदे पानी के शोधन के बाद जो गाद निकलेगा उससे खाद का निर्माण होगा।

उन्होंने बताया कि मुशहरी मनिका में श्मशान के लिए चिह्नित जगह पर शेड, बैठने के साथ पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। नगर विकास एवं आवास विभाग ने अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि स्थानीय जनता से विचार-विमर्श कर शांतिपूर्ण तरीके से इस कार्य को किया जाए।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD