मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक के जरिए 45,000 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ लाइव संवाद किया। इस दौरान मंत्री ने विभिन्न कॉलेजों के टीचर्स और प्रोफेसरों के सवालों के जवाब भी दिए। वेबिनार के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कई अहम घोषणाएं भी की हैं। मंत्री ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी।

Final year exams will be held in July, first and second year students will pass based on last semester results

फर्स्ट- सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोशन

उन्होंने बताया कि कॉलेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई के महीने में आयोजित की जाएंगी। साथ ही परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा यह भी कहा कि अगर जुलाई तक कोरोनावायरस के कारण बने हालातों में सुधार ना होने की वजह से परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई जाती हैं, तो बाद में परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। वहीं, पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं नहीं होंगी। फर्स्ट सेमेस्टर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को उनके पिछले एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर पास किया जाएगा। जबकि सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स 50 फीसदी इंटरनल मार्क्स और 50 फीसदी पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे।

निवासस्थान पर दे सकेंगे एग्जाम

इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कई बार लाइव आकर स्टूडेंट्स और टीचर्स से बात कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स और टीचर्स के कई सवालों के जवाब भी दिए। साथ ही कई अहम परीक्षाओं की तारीखों का भी ऐलान किया। कोरोनावायरस की वजह से सिर्फ कारोबार ही नहीं शिक्षा भी काफी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। ऐसे में मंत्री लगातार स्टूडेंट्स के हित में अहम फैसले ले रहे हैं। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि जो स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्य या जिलों में चले गए हैं, वे वहीं रहकर अपनी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं दे सकते हैं।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD