बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में एक फरवरी से शुरू हो रही इंटरमीडिएट परीक्षा में कई तरह की बंदिशें प्रभावी रहेंगी। बीते वर्ष की भांति इस साल भी परीक्षार्थी जूते पहनकर परीक्षा नहीं दे सकेंगे। कदाचार को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा परीक्षार्थी व वीक्षक घड़ी पहनकर भी केंद्र पर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

हर वर्ग कक्ष में दीवाल घड़ी की व्यवस्था रहेगी। कोरोना संकट को देखते हुए एक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थियों के बैठने की अनुमति दी गई है। परीक्षा के पहले दिन से केंद्राधीक्षक सीट प्लान मुख्य द्वार पर चस्पा करना सुनिश्चित करेंगे। आवश्यक जानकारी के आदान-प्रदान के लिए सिर्फ केंद्राधीक्षक के पास एक मोबाइल रहेगा। उल्लेखनीय है कि नगर में इंटर परीक्षा को लेकर सात केंद्र निर्धारित किए गए हैं। इनमें सहकारी प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पठखौली, आदर्श मध्य विद्यालय पठखौली, एनबीएस उच्चतर माध्यमिक विाद्यालय नरईपुर, डीएम एकेडमी, पंडित उमाशंकर तिवारी महिला महाविद्यालय, प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगहा व मोंटफोर्ट स्कूल शामिल हैं।

संपूर्ण प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी :-

इंटरमीडिएट परीक्षा की सारी गतविधियां सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में होगी। प्रश्नपत्र खोलने से लेकर परीक्षार्थियों की परीक्षा देना तक संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। परीक्षा केंद्र के बाहर भी सीसीटीवी लगेंगे। केंद्राधीक्षक कक्ष से सीसीटीवी से निगरानी होगी। सभी केंद्रों पर 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केंद्र से 100 मीटर की दूरी तक कोई भी मौजूद नहीं रहेगा। आदेश का अनुपालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

मास्क अनिवार्य, प्रतिदिन सैनिटाइजर का छिड़काव :-

कोरोना संकट को देखते हुए परीक्षा केंद्र पर प्रतिदिन सैनिटाइजर का छिड़काव होगा। इसकी व्यवस्था केंद्राधीक्षक सुनिश्चित करेंगे। एक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी बैठ सकेंगे। जिनके बीच कम से कम दो गज की दूरी होगी। सभी परीक्षार्थी मास्क लगाकर ही केंद्र पर पहुंचेंगे। बिना मास्क लगाए परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थी आवश्यक दस्तावेज के साथ ही केंद्र पर पहुंचेंगे।

एसडीएम शेखर आनंद का कहना है कि कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन को लेकर आवश्यक तैयारी की जा रही है। कोरोना संकट को देखते हुए जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा।

Input: Dainik Jagran

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD