झारखंड के रुझानों को देखकर लगता है कि बीजेपी के हाथ से इस राज्‍य की बागडोर भी खिसक रही है. इस तरह पिछले एक साल के विधानसभा चुनावों पर नजर डालें तो मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र के बाद झारखंड पांचवां ऐसा राज्‍य होगा जहां से बीजेपी सत्‍ता से बाहर हो रही है. इसी तरह यदि यदि देश के सभी राज्‍यों पर नजर डालें तो 2017 के अंत तक बीजेपी का देश के 71% भू-भाग पर शासन था लेकिन 2019 के अंत तक अब उसका तकरीबन 35 प्रतिशत भू-भाग पर ही शासन बचा है.

Zee News Report

रुझानों के सियासी मायने
1. यदि बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाई तो हाल में महाराष्‍ट्र के हाथ में निकलने के बाद झारखंड के रूप में एक और राज्‍य बीजेपी के हाथ से निकल सकता है. हरियाणा में भी बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला था और पार्टी को चुनावों बाद दुष्‍यंत चौटाला से हाथ मिलाना पड़ा था.

2. नागरिकता संशोधन कानून का बीजेपी को कोई लाभ नहीं मिला. इस वक्‍त पूरे देश में ये सबसे अहम मुद्दा है. इसके खिलाफ देशव्‍यापी विरोध-प्रदर्शनों में अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है. वैसे जब ये कानून अस्तित्‍व में आया तो झारखंड के तीन चरणों के चुनाव हो चुके थे और दो चरण रह गए थे.

India Today Report

3. बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने चुनावों में राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का बार-बार उल्‍लेख किया. लेकिन रुझान बता रहे हैं कि राम मंदिर पर आए नतीजों का लाभ पार्टी को नहीं मिला.

4. विपक्ष पर जनता का विश्‍वास पहले की तुलना में बढ़ा है. 2017 के बाद के विधानसभा चुनावों में एक ट्रेंड ये देखने को मिल रहा है कि जहां भी विपक्ष एकजुट होकर लड़ता है, वहां बीजेपी लक्ष्‍य के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई. इस बार झारखंड के चुनावों में बीजेपी ने अबकी बार 65 पार का नारा दिया था.

 

5. चुनावों में मुख्‍यमंत्री रघुबर दास को लेकर बीजेपी के अंदरखाने में भी विरोध के सुर उठे. नतीजा ये रहा कि पार्टी के वरिष्‍ठ नेता सरयू राय उनके खिलाफ मैदान में ही निर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में उतर गए. पार्टी का एक धड़ा रघुबर दास के चेहरे के साथ चुनाव में जाने के पक्ष में नहीं था. उनकी कार्यशैली पर सवाल खड़े किए गए. रुझानों को देखकर ऐसा लगता है कि जनता ने भी उन पर अपेक्षित भरोसा नहीं जताया.

Input :Zee News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD