बीआरए बिहार विवि में टीडीसी पार्ट-थर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 16 अक्टूबर से होगी। यह जानकारी बीआरए बिहार विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने दी। उन्हाेंने बताया कि परीक्षा कार्यक्रम दो दिनों के अंदर जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले 12 अक्टूबर तक सभी कॉलेजों में छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। साथ ही टीडीसी पार्ट-टू 2018 में प्रमोटेड छात्र भी फॉर्म भर सकेंगे। उन्हें इसके लिए अंडरटेकिंग देना होगा। दूसरी ओर पार्ट-वन की परीक्षा 2017 या 2018 का परीक्षाफल भी किसी कारणवश लंबित होने पर भी उन्हें फॉर्म भरने की अनुमति होगी। प्रस्तावित कॉलेजों के छात्र भी अपना पार्ट-थर्ड का परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे, बशर्ते उन्होंने टीडीसी पार्ट-टू की स्पेशल परीक्षा दी हो। वैसे छात्र अपनी विशेष परीक्षा से जुड़ा एडमिट कार्ड अपने फॉर्म के साथ निश्चित रूप से संलग्न करेंगे।

अनुत्तीर्ण होने पर अमान्य हो जाएगा पार्ट-थर्ड का रिजल्ट

विवि ने स्पष्ट कर दिया है कि टीडीसी पार्ट-वन परीक्षा 2017 और 2018 में फेल होने की स्थिति में छात्र-छात्राओं का पार्ट-थर्ड का रिजल्ट अमान्य हो जाएगा। इसके लिए सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे नियम के अनुसार ही छात्र-छात्राओं का फॉर्म स्वीकार करें।

टैगिंग कराए गए विवि से भरे जाएंगे फॉर्म

प्रस्तावित महाविद्यालयों के प्राचार्य को निर्देश दिया गया है कि वैसे कॉलेज जिन्हें पूर्व में किसी कॉलेज से टैग कराकर परीक्षा कराई गई हो उन्हें संबंधित कॉलेज से ही फॉरवार्डिंग कराकर फॉर्म विवि भेजा जाए। साथ ही एक्सेल फॉर्मेट में तीन प्रति मैन्युस्क्रिप्ट पेन ड्राइव में विवि को उपलब्ध कराया जाए। इसके बिना फॉर्म स्वीकार नहीं होगा।

सेकंड व फोर्थ सेमेस्टर की विशेष परीक्षा को आज से भरे जाएंगे फॉर्म, विलंब शुल्क के साथ 17 तक

बीआरए बिहार विवि ने पीजी सेकंड और फोर्थ सेमेस्टर की विशेष परीक्षा को लेकर परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी है। छात्र-छात्राएं गुरुवार से 15 अक्टूबर तक बिना विलंब शुल्क के फॉर्म भर सकते हैं। वहीं 100 रुपए विलंब शुल्क के साथ 16 अक्टूबर और 17 अक्टूबर को भी फॉर्म भरे जा सकेंगे। इसे लेकर विवि की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने दी। उन्हाेंने बताया, पीजी सेकंड सेमेस्टर-2017-19 (विशेष परीक्षा) और पीजी फोर्थ सेमेस्टर 2013-15 की विशेष परीक्षा के परीक्षा फॉर्म भरे जाने के लिए यह कार्यक्रम जारी किया गया है। वहीं पीजी विभागाध्यक्षों के साथ-साथ संबंधित कॉलेजों के प्राचार्यों से आग्रह किया गया है कि वे 18 अक्टूबर तक फॉर्म को एडमिट कार्ड सेक्शन में जमा कराएं। निर्देश दिया गया है कि फॉर्म के साथ उन्हें इंटरनल एसेसमेंट के अंक को भी जमा कराने की बात कही गई है।

इनका भरा जाएगा फॉर्म : पीजी सेकेंड सेमेस्टर सत्र 2017-19 की विशेष परीक्षा में सत्र 2017-19 सेकंड सेमेस्टर के प्रमोटेड या फेल छात्रों का ही फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। वहीं पीजी फोर्थ सेमेस्टर 2013-15 की विशेष परीक्षा के लिए उन्हीं छात्र-छात्राओं का एडमिट कार्ड स्वीकार होगा, जिन्होंने सत्र 2013-15 के तहत फर्स्ट, सेकंड और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हो। अगर इसमें से किसी भी एक सेमेस्टर में वे फेल या प्रमोटेड हैं तो उनका परीक्षा पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। पीजी के नए रेगुलेशन के तहत विवि की ओर से यह निर्देश जारी किया गया है।

23 तक चलेगी प्रैक्टिकल परीक्षा, बनाए गए 58 केंद्र, अंक 25 तक जमा होंगे

टीडीसी पार्ट-थर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 23 अक्टूबर तक चलेगी। इसके लिए विवि ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा के लिए विवि के अधिकार क्षेत्र में आने वाले जिलों में कुल 58 केंद्र बनाए गए हैं। जिले में एलएस कॉलेज, आरडीएस कॉलेज, एमडीडीएम कॉलेज, आरबीबीएम कॉलेज, एमएसकेबी कॉलेज, नीतीश्वर कॉलेज, डॉ. आरएमएलएस कॉलेज, डॉ. जेएम कॉलेज, एमपीएस साइंस कॉलेज, एलएनटी कॉलेज, एसएनएस कॉलेज, आरसी कॉलेज, आरएसएस कॉलेज, रामेश्वर कॉलेज को केंद्र बनाया गया है। वहीं सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे 25 अक्टूबर तक हरहाल में प्रैक्टिकल का अंक विवि को उपलब्ध करा दिया जाए।

Input : Dainik Bhaskar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.