केबल टीवी ग्राहकों को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नए साल का तोहफा दिया है। ट्राई के नए नियम के मुताबिक, आगामी एक मार्च से 130 रुपये (टैक्स के बिना) में उपभोक्ताओं को कम से कम 200 फ्री टू एयर चैनल देखने को मिलेंगे। अभी 130 रुपये में सिर्फ 100 चैनल मिलते थे।

ऑपरेटर सभी फ्री टू एयर चैनल दिखाने के लिए भी 160 रुपये प्रतिमाह से ज्यादा नहीं वसूल पाएंगे। ट्राई ने साफ किया है कि इन चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं हैं जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित किया है। दूरदर्शन से जुड़े ऐसे चैनलों की संख्या 26 है।

बुधवार (1 जनवरी) को जारी नई टैरिफ पॉलिसी में ट्राई ने साफ किया है कि कोई भी केबल ऑपरेटर अपने एक प्लेटफॉर्म पर सभी फ्री टू एयर चैनलों के लिए प्रतिमाह 160 रुपये से ज्यादा नहीं वसूल सकेगा। इसके अलावा 12 रुपये से अधिक कीमत वाले सभी टीवी चैनल किसी भी बुके का हिस्सा नहीं होंगे। इन चैनलों को ग्राहक अलग से ले सकेंगे। वह केबल चैनल जो 12 रुपये या उससे कम की कीमत वाले हैं उनके लिए एक अलग से ग्रुप बनाया जा सकता है।

इस नियम से सस्ते टीवी चैनल देखने वालों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि एक चैनल का नाम लेकर कई ऑपरेटर तमाम ऐसे चैनलों का ग्रुप बना देते थे जिसे ग्राहक देखना नहीं चाहता था। ट्राई ने पिछले साल नई टैरिफ व्यवस्था लागू की थी, जिसमें दर्शक केवल उन्हीं चैनल के लिए पैसे देंगे, जिन्हें देखना चाहते हैं।

  • 33 फीसदी से ज्यादा का फायदा ग्राहकों को मिलेगा
  • 12 रुपये से कम कीमत के चैनल ही बुके में मिलेंगे
  • 153 रुपये देना पड़ता है अभी एक माह का किराया

40% कम होगा दूसरे कनेक्शन का किराया

एक ही घर या ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही गई है। अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन देने पर कीमतों में कमी करनी होगी। अभी दोनों से समान पैसा वसूला जाता है।

15 जनवरी तक वेबसाइट पर डालना होगा संशोधित पैकेज

ट्राई ने साफ किया है कि कंपनियों को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर डालनी होगी। 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट सामने आएगी। इससे उपभोक्ता को चैनल चुनने में आसानी होगी।

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.