नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा लॉकडाउन में चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के टिकट बुक करने के नियम बदल गए हैं. रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) जैसी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुक हो रहे हैं. स्पेशल ट्रेनों और अन्य ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों को पहले इस बात की पुष्टि करनी होगी कि वे जिन राज्यों में जा रहे हैं, उनके ‘क्वॉरंटाइन प्रोटोकॉल’ के बारे में पता है. इसके बाद ही वे टिकट बुक कराने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

इस सप्ताह के शुरू में दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली विशेष राजधानी के 140 यात्रियों को वापस लाना पड़ा था, क्योंकि उन्होंने 14 दिनों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटाइन में जाने से इनकार कर दिया था. भारतीय रेलवे ने इस फीचर को अपनी आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जोड़ने का फैसला किया है.

12 मई से रेलवे ने चलाईं स्पेशल ट्रेन

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है. लॉकडाउन में फंसे मजदूरों, भक्तों, छात्रों और अन्य को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए ये ट्रेनें शुरू की गई हैं.

करना होगा ये काम

स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी वेबसाइट की स्क्रीन पर एक पॉप-अप आएगा जिसमें यात्रियों को यह कन्फर्म करना होगा कि आप जिस राज्य में जा रहे हैं वहां की हेल्थ एडवाइजरी को आपने पढ़ा है और आप उससे सहमत हैं. यात्रियों को टिकट बुक करने से पहले ‘ok’ बटन पर क्लिक करना होगा. यह मैसेज हिन्दी और अग्रेंजी में आएंगे. इसके अलावा, यह यात्रियों को सरकारी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) को डाउनलोड करने के लिए कहता है.

टिकट बुक करते समय देनी होगी ये जानकारी

इससे पहले, रेलवे ने ट्रेन यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अहम जानकारी मांगी थी. यात्री जिस पते पर पहुंचने के लिए ट्रेन का सफर कर रहे हैं, वो जानकारी @RailMinIndia को देनी होगी. ये कदम कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिहाज से अहम होगा. नया प्रावधान 13 मई से शामिल किया गया है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने 13 मई से ऑनलाइन टिकट बुकिंग फॉर्म में यात्रियों को डेस्टिनेशन एड्रेस की जानकारी देनी होगी.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD