बिहार में हल्की धूप निकलने से जहां थोड़ी राहत महसूस हुई वहीं धूप कम होते ही शीतलहर का प्रकोप जारी है। प्रशासन ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए पटना  के 10वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 5 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। पटना के डीएम कुमार रवि ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। इससे पहले प्रशासन ने दो जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए थे।

बुधवार को  पटना का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है तो गया का 3.9, पूर्णिया का 7.3 और भागलपुर का 5.4 रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 10 जनवरी तक राज्य में ठंड से निजात मिलने वाली नहीं है और हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है।

नए साल के पहले दिन कुछ जगहों पर धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली। सोमवार की रात में बारिश के बाद तापमान सामान्य से कम रहा और कनकनी बढ़ गई। मंगलवार की सुबह हल्के कोहरे के बाद धूप खिली है।मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज आनी बृहस्पतिवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गुरुवार और शुक्रवार को तेज हवाओं के चलने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। इस दौरान हल्का या मध्यम स्तर का कोहरा भी सुबह के समय देखने को मिल सकता है।

धूप खिलने से साल के पहले दिन मिली राहत

राजधानी समेत प्रदेश में नए साल के पहले दिन मौसम खुशगवार रहा। बुधवार को धूप तो निकली ही, बर्फीली हवाओं का असर कम होने के कारण अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि शाम ढलते ही फिर कनकनी बढ़ गई।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को आंशिक रूप बादल छाए रहेंगे। तापमान में दो डिग्री कमी आने की संभावना है। समस्तीपुर जिले में दो-चार बूंदे भी पड़ीं। वहीं ठंड के असर से बुधवार को गया में दो व दरभंगा में एक महिला की मौत हो गई।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पटना सहित प्रदेश में 5 जनवरी तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। गुरुवार को प्रदेश भर का तापमान लुढ़कने की संभावना है।

गुरुवार का संभावित तापमान –         डिग्री सेल्सियस में- 

शहर    – न्यूनतम – अधिकतम

पटना     – 9     – 19

गया      – 7     – 17

भागलपुर  – 11    – 19

पूर्णिया    –  12     – 23

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.