अगर आपका भी सपना सरकारी नौकरी पाने का है तो भारतीय डाक विभाग में आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं. जी हां, इंडियन पोस्टल डिपार्टर्मेंट आपको पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने का सुनहरा मौका दे रहा है. भारतीय डाक विभाग (India Postal Department) में ग्रामीण डाक सेवकों के 42 सौ से अधिक पदों पर भर्तियां निकली हैं. 21 दिसंबर को डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट पर इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

जी हां, भारतीय डाक विभाग में कर्नाटक और गुजरात पोस्टल सर्किल के लिए ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस, GDS) के कुल 4 हजार 2 सौ 99 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकली है. बता दें कि, डाक विभाग में GDS के पदों पर नौकरी के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय डाक विभाग के गुजरात और कर्नाटक पोस्टल सर्किल के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2021 निर्धारित की गई है. अर्थात 20 जनवरी कर आवेदक अपना आवेदन दे सकते हैं.

आयु सीमा : डाक विभाग में जीडीएस पदों के लिए आयु सीमा – 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है. (सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी). वहीं, आवेदन के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये बतौर शुल्क देना होगा. वहीं, एससी एसटी उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क होगा.

पदों की संख्या और शैक्षनिक योग्यता : गुजरात और कर्नाटक पोस्टल सर्किल में जीडीएस के लिए कुल- 4 हजार 2 सौ 69 पदों पर भर्ती निकली है. जिसमें गुजरात पोस्टल सर्किल के लिए 1826 पदों पर भर्तियां निकली है. वहीं, कर्नाटक पोस्टल सर्किल के लिए 2443 पदों पर भर्तिया निकली हैं. ग्रामीण डाक सेवकों के विभिन्न पदों पर आवेदन देने के लिए उम्मीदवारों को लंबी चौड़ी डिग्री की जरूरत नहीं है. इच्छुक उम्मीदवार को किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना ही काफी है.

Input: Prabhat Khabar

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD