अमेरिका में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने बुधवार को कैपिटल भवन (अमेरिकी संसद भवन) पर हमला किया और पुलिस से भिड़ गए. इस घटना में कई लोग मारे भी गए. वहीं इस तरह की हिंसा दोबारा न हो, इसलिए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया है.

बुधवार को हुई हिंसा के बाद ट्विटर ने ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था. इसके साथ ही उनके ट्विटर अकाउंट से कई ट्वीट हटा दिए थे. हालांकि अब ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को पूरी तरह से ही सस्पेंड कर दिया है. इसके पीछे ट्विटर ने वजह बताई है कि ऐसी हिंसा दोबारा न हो, इसके लिए अकाउंट को सस्पेंड किया गया.

ट्विटर ने कहा है, ‘डोनाल्ड ट्रंप के @realDonaldTrump अकाउंट के हालिया ट्वीट को देखने के बाद हमने उनके अकाउंट को स्थायी रूप से हिंसा को और भड़काने के जोखिम को देखते हुए सस्पेंड कर दिया है. इस सप्ताह की भयावह घटनाओं के संदर्भ में हमने बुधवार को स्पष्ट कर दिया कि ट्विटर नियमों के उल्लंघनों के कारण ऐसी कार्रवाई की जाएगी.’

फेसबुक-इंस्टाग्राम भी बंद

वहीं डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को भी बंद कर दिया गया है. फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण करने तक देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यह शपथ ग्रहण समारोह 20 जनवरी को आयोजित होने वाला है.

Source : ABP News

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD