पिछले कई वर्षो से बाबा गरीबनाथ मंदिर में दूसरी व तीसरी सोमवारी को जलाभिषेक करने आए हजारों श्रद्धालुओं ने रास्ते में ही अपना जल सौंप दिया। ऐसा इसलिए कि हरिसभा चौक के पास से कांवरियों को आगे बढ़ने में काफी परेशानी हुई थी। प्रशासन इसे चुनौती मानते हुए इस वर्ष रूट में थोड़ा परिवर्तन करने की योजना बना रहा। ताकि, सभी श्रद्धालु बाबा गरीबनाथ मंदिर में जलाभिषेक कर सकें। प्रशासन की योजना के अनुसार हरिसभा चौक से सीधे छोटी कल्याणी की ओर कांवरियों को नहीं ले जाकर जिला स्कूल की ओर मोड़ा जाएगा। यहां बड़ा मैदान होने से कांवरियों की भीड़ को नियंत्रित किया जा सकता है। यहां से हाथी चौक होते हुए श्रद्धालुओं को छोटी कल्याणी ले जाया जाएगा। इसके बाद पहले की तरह मंदिर तक जाया जाएगा। हालांकि, अभी यह तय होना बाकी है कि कांवरियों को प्रभात सिनेमा रोड होकर प्रवेश दिया जाएगा या नहीं। यहां अन्य विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

डाकबम के लिए हो अलग व्यवस्था: पिछली बार डाकबम के लिए विशेष व्यवस्था नहीं थी। उन्होंने भी सामान्य कांवरिए के साथ ही जलाभिषेक किया। इस कारण भी अव्यवस्था रही। इसे देखते हुए डाक बम के लिए विशेष करने की जरूरत है।

स्थानीय लोगों से सुबह के बाद जलाभिषेक की अपील: पहलेजा घाट से जल लेकर आए कांवरियों की परेशानी को देखते हुए प्रशासन लगातार यह अपील करता रहा है कि स्थानीय श्रद्धालु सुबह के बाद जलाभिषेक करें। साथ ही प्लान भी तैयार किया जा रहा। ताकि, स्थानीय श्रद्धालु अलग से जलाभिषेक कर सकें। इससे बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं होगी।

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.