सारी दुनिया कहती रही, तुमसे नहीं होगा, लेकिन दिल कहता था एक बार और कोशिश कर तू, जरूर जीतेगा। इंटर में तीन बार फेल होने के बाद परिवार-रिश्तेदार सब पढ़ने से मना करने लगे, लेकिन उसने पढ़ने की ऐसी जिद ठानी कि आज उसका नाम टॉपरों में शुमार है।

बात हो रही है कटिहार निवासी बीएन कॉलेजिएट के छात्र अशरफ की। अशरफ ने 2013 में 304 अंक प्राप्त कर मैट्रिक परीक्षा पास की। इसके बाद इंटर में साइंस लिया लेकिन 2015, 2016 और फिर 2018 में फेल हो गया। उसके परिवार, मित्र रिश्तेदार सब ताना देने लगे। लेकिन अशरफ ने उनकी बातों की परवाह किए बिना मेहनत जारी रखी और 2018 में कटिहार से पटना आ गया। यहां बीएन कॉलेजिएट में संकाय बदलकर कला में दाखिला लिया।

फेल होने का धब्बा मिटाने के लिए कड़ी मेहनत शुरू की। अशरफ ने वर्ष 2020 में फिर इंटर की परीक्षा दी। मंगलवार शाम रिजल्ट घोषित हुआ तो उसे 500 में 439 अंक मिले। आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ ने अशरफ को जिले का थर्ड टॉपर होने की जानकारी दी तो उसे सहसा विश्वास ही नहीं हुआ। उसने कई बार पूछा। जब उसे बताया गया कि बिहार बोर्ड की ओर से जारी जिले के टॉपरों की सूची में उसका नाम है तो उसने राहत की सांस ली।

उसने बताया कि फेल होने के बावजूद उसके हिम्मत नहीं हारी और अपनी मंजिल की ओर बढ़ता रहा। उसी का नतीजा है कि उसे यह सफलता मिली है। उसके पिता रोड कंस्ट्रक्शन विभाग में मो. शहाबुद्दीन ड्राइवर हैं।

सिविल सर्विसेज में जाना चाहता हूं

मूल रूप से हृदयगंज कटिहार के रहने वाला अशरफ 2018 से पटना में लॉज में रह कर पढ़ाई कर रहा है। उसने बताया कि आर्मी में जाना चाहता था। मैट्रिक करने के बाद उसने कई बार कोशिश भी की, लेकिन लंबाई में छंट गया। फिर एक बार एक्सीडेंट होने से पांव फ्रैक्चर हो गया। अब वह सिविल सर्विसेज की तैयारी करेगा।

Input:Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD