दशहरा, दीपावली व छठ पर्व के दौरान पूरे शहर को नगर निगम चकाचक करेगा। सफाई के साथ सड़क के गड्ढों को भरने का काम होगा। शहर में जो भी सार्वजनिक स्थल हैं, उनकी बेहतर साफ-सफाई की जाएगी। छठ घाटों की मरम्मत के साथ वहां लाइटिंग की भी व्यवस्था निगम करेगा। इन तीनों महत्वपूर्ण पर्वों के लिए नगर निगम ने 40 लाख रुपये का बजट बनाया है। जरूरत पड़ने पर यह राशि और बढ़ेगी। ये निर्णय गुरुवार को नगर निगम सभागार में मेयर सुरेश कुमार की अध्यक्षता में हुई सशक्त स्थायी समिति की बैठक में लिए गए।

इस दौरान निर्णय लिया गया कि पर्व को लेकर प्रत्येक वार्ड में दो-दो अतिरिक्त सफाई कर्मी की तैनाती होगी। इनका भुगतान निगम से होगा। अभी एक वार्ड में 13 सफाई कर्मी हैं। देर शाम तक चली बैठक में पूर्व के फैसले को भी हरी झंडी दी गयी। इसमें सौ पीस 40 लीटर वाला डस्टबिन , स्काई बबकट व क्रॉन्ट ब्लोडर दो-दो पीस खरीदने पर मुहर लगी। वहीं, कूड़े के उठाव के लिए 770 पीस डैश पैन खरीदने को समिति सदस्यों ने हरी झंडी दी। वहीं, जितनी संख्या में कोदारी की आवश्यकता है उतने की खरीदने के लिए निगम प्रशासन को अधिकृत किया गया। सदस्यों ने आवास योजना में चिह्नित पांच सौ लाभुकों एक सप्ताह में भुगतान करने को कहा। मेयर व डिप्टी मेयर मानमर्दन शुक्ला ने भी इस दिशा में पहल करने को कहा। इस पर नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने कहा कि जो भी जियो टैग हो गए हैं उनका भुगतान अविलंब हो जाएगा।

सदस्यों ने कार्यादेश के बाद भी 176 बड़े-छोट नाले व सड़कों के निर्माण व मरम्मत नहीं होने आपत्ति की। कहा कि नगर निगम प्रशासन ने पीक एंड चूज की नीति के तहत मात्र 10-15 वार्डों में ही काम कराया है। बोर्ड से यह पारित हो चुका था कि एक वार्ड में नाला व सड़क निर्माण की दो-दो योजनाएं दी जाएंगी तो फिर कार्रवाई क्यों नहीं हुई। इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि जहां आवश्यकता थी वहां काम हुआ है। कहा कि राशि नहीं होने से फिलहाल दो-दो योजनाओं की स्वीकृति नहीं दी जा सकती है। बैठक में उपनगर आयुक्त हीरा कुमारी, रणधीर लाल, सदस्य हरिओम कुमार, रेशमी आरा, नंद कुमार प्रसाद साह, मो. जावेद अख्तर, अर्चना पंडित, प्रमिला देवी, पवन कुमार राम थे।

यह भी हुआ फैसला

1. बैरिया से डीएम आवास तक सड़क का निर्माण

2. सख्ती से चलेगा अतिक्रमण हटाने का अभियान

3. सात दिनों में दैनिक कार्यों के फाइलों का होगा निपटारा

4. सात निश्चय के बचे कार्यों को एक सप्ताह में शुरू करना

दो अरब की योजनाओं की जानकारी नहीं

शहर में पाइप लाइन व जलापूर्ति का कार्य कर रही बुडको के काम व सरकार से आवंटित राशि की सही जानकारी नहीं होने पर सदस्यों ने आपत्ति जतायी। कहा कि दो अरब से अधिक राशि की योजना पर काम चल रहा है। लेकिन, इसकी जानकारी मेयर व निगम को नहीं है। इस मुद्दे को सबसे पहले मेयर सुरेश कुमार ने उठाया। उन्होंने बताया कि बुडको कितनी राशि से किन-किन योजनाओं पर काम कर रही है उसकी जानकारी नगर निगम व उनको होनी चाहिए। कहा कि नगर आयुक्त इसके लिए नगर विकास एवं आवास विभाग को पत्र लिखें। साथ ही यह जानकारी ली जाए कि बुडको क्या-क्या काम कर रही है।

Input : Hindustan

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.