एक 60 वर्षीय मुस्लिम मरीज को खून देकर जान बचाने के लिए इस लॉकडाउन में भी हिन्दू रक्तदाताओं का रेला उमड़ पड़ा। आपसी सौहार्द्र और भाईचारे की इस मजबूत कड़ी में गृहणी से लेकर कलक्ट्रेट के कर्मचारी तक शामिल रहे।

दरअसल शामली निवासी 60 वर्षीय नूर मोहम्मद करीब एक सप्ताह से बीमार थे। दो दिन पहले उनकी तबियत अधिक खराब होने पर उन्हें नर्सिंगहोम में भर्ती कराया गया जहां उन्हें पीलिया बताते हुए डॉक्टरों ने 10 यूनिट ब्लड की जरूरत बताई। नूर मोहम्मद के बेटे मोहम्मद अनवर ने बताया कि लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों से नहीं निकल पा रहे, ऐसे में इतने यूनिट ब्लड के बारे में सुनते ही सिर चकरा गया। बाद में डॉक्टर के माध्यम से ब्लड बैक संचालक अजय संगल से संपर्क किया गया। इसके बाद चंद घंटों में ही रक्तदाताओं से ब्लड का प्रबंध हो गया। ये सभी दस डोनर हिन्दू हैं जिनमें गृहणी सीमा मित्तल से लेकर कल्क्ट्रेट कर्मचारी मनोज कुमार तक शामिल हैं। ये सब देखकर उनकी आंखे नम हो गईं।

ब्लड बैंक एंड काम्पोनेंट सेंटर के प्रबंधक अजय संगल ने बताया कि जागलान ब्लड ग्रुप शामली के नाम से पिछले दिनों समाजसेवी रवि जागलान द्वारा व्हाट्सअप ग्रुप बनाया गया है जिसमें कई डोनर जुड़े हुए हैं। सूचना मिलते ही ये लोग बिना धर्म-जाति और उम्र देखे ब्लड डोनेट करने पहुंच जाते हैं। शनिवार को भी अस्ताल में भर्ती मरीज नूर मोहम्मद के लिए दस यूनिट ब्लड का प्रबंध इसी ग्रुप के चलते चंद घंटे में ही हो गया। रक्तदान करने वालों में सीमा मित्तल, सागर, केशव, सतेन्द्र पाल, मनोज कुमार, वासू, राधे, अभिजीत मित्तल, शिवम मित्तल, गौरव और तुषार जैन शामिल रहे।

मोहम्मद अनवर- मरीज नूर मौहम्मद के बेटे का कहना है कि करीब एक सप्ताह से मेरे पिता बीमार चल रहे हैं। दो दिन पहले उनकी तबीयत ज्यादा खराब हुई तो नर्सिंगहोम में भर्ती कराने पर पता चला की उन्हें गंभीर पीलिया है। तत्काल 10 यूनिट ब्लड की जरुरत पड़ेगी। हम परेशान हो गए आखिर इस लॉकडाउन में कौन खून देने आता। डॉक्टर ने ब्लड बैंक में बात की और व्हाट्सअप मैसेज भेजने के बाद कुछ ही घंटों में हिन्दू भाई-बहन ब्लड डोनेट करने पहुंच गए। अजय संगल- संचालक ब्लड बैंक एंड काम्पोनेंट सेंटर शामली ने बताया कि ब्लड बैंकों में लॉकडाउन के चलते ब्लड की भारी कमी चल रही है। अब सारा दारोमदार डोनर पर है। शनिवार को नूर मोहम्मद नामक मरीज के लिए 10 यूनिट ब्लड की जरुरत थी जिसका प्रबंध व्हाट्सअप ग्रुप पर मैसेज भेजकर डोनर जुटाकर किया गया।

Input : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD