ज्यों-ज्यों उम्र बढ़ती है, हमारा दिमाग सिकुड़ने लगता है और कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं। इससे याददाश्त कमजोर होने लगती है। पहले ऐसा उम्रदराज लोगों में होता था, पर अब बच्चे व जवान भी इस समस्या से अछूते नहीं हैं। इसका बुनियादी कारण है, खानपान की गड़बड़ी,पढ़ाई व काम का प्रेशर और अवसाद। हमारा दिमाग तभी अच्छी तरह से काम करता है, जब उसे प्रचुर मात्रा में जरूरी पोषण मिले।

अपने दिमाग को कैसे दें पोषण भरी खुराक, बता रही हैं दीपिका शर्मा

मेरठ कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर कनिष्का सिंह (आहार व पोषण) कहती हैं, ‘हमारा 20 प्रतिशत मस्तिष्क आवश्यक ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे फैटी एसिड्स से बना होता है। चूंकि शरीर इन्हें स्वयं नही बना सकता, इसलिए इन पोषक तत्वों को आहार के माध्यम से शरीर को प्रदान करना जरूरी होता है। तेज दिमाग के लिए इनके अलावा विटामिन-बी और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर आहार लेना जरूरी है। तिलहन वाले खाद्य पदार्थ भी मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं।’ तेज दिमाग के लिए अपनी डाइट में कौन-कौन से पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में शामिल करें, आइए जानें:

-ओमेगा 3 और 6

ओमेगा-3 व 6 एक प्रकार के वसा अम्ल (फैटी एसिड) होते हैं, जो शरीर में भोजन को ऊर्जा में बदलने के साथ मस्तिष्क के लिए भी लाभकारी होते हैं। ये डोपामाइन, सेरोटोनिन व नोरेपाइनोफ्राइन जैसे खुशी देने वाले हॉर्मोन्स का स्राव करते हैं। ये मुख्य रूप से मछली, अखरोट, काजू, बादाम, मूंगफली, पत्तेदार सब्जियों, अंडों व मांस में पाए जाते हैं।

-कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट वह शर्करा है, जिसमें फाइबर व स्टार्च शामिल रहते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट तमाम फलों, कई तरह की सब्जियों (खासकर आलू और शकरकंद) और अनाज जैसे चावल आदि में पाया जाता है। ये खाद्य पदार्थ शरीर में धीरे-धीरे ग्लूकोज छोड़ते हैं। इससे हमें मूड को स्थिर रखने में मदद मिलती है।

-विटामिन-बी

यह विटामिन पोषण को ऊर्जा में बदलता है। यह मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी एवं नसों के कुछ तत्वों की रचना में भी सहायक है। विटामिन-बी मुख्य रूप से हरी सब्जियों, फलियों, केले व चुकंदर में पाया जाता है। विटामिन बी-6, बी-12 व फोलेट की ज्यादा मात्रा वाली डाइट लेने का मतलब है कि आप काफी हद तक डिप्रेशन यानी अवसाद से बची रहेंगी।

-एंटीऑक्सीडेंट्स

एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी शरीर में फ्री रैडिकल्स खत्म करती है, इसलिए जिन पदार्थों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स ज्यादा मिलता है, वे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स चमकदार हरे-लाल-नारंगी रंग के फलों-सब्जियों में मिलते हैं।

डाइट में जरूर करें शामिल-

अखरोट:

इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड से तंत्रिका तंत्र ठीक तरह से काम करता है। मसूर की दाल: इसमें दिमाग के लिए बेहद लाभकारी विटामिन बी, थियामिन, विटामिन बी6 और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।

कद्दू के बीज:

इनमें विटामिन-बी, विटामिन ई और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। मैग्नीशियम व ओमेगा-3 भी होता है।

दालचीनी:

इसका तेल स्मरण शक्ति बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है और दिमाग तेज बनाता है।

मछली:

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और पौष्टिक वसा भरपूर मात्रा में होते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करते हैं और दिमाग को तेज करते हैं।

डार्क चॉकलेट:

एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

साबुत अनाज:

गेहूं, ज्वार, बाजरा, ब्राउन राइस में जरूरी विटामिन और फाइबर होते हैं, जो कि दिमाग को तेज बनाते हैं।

अलसी:

फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। अलसी के बीजों को दही के साथ खाने से दिमाग तेज होता है।

Input : Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD