जिले में अब तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है। दिल्ली मरकज व आसपास से 248 लोगों के पहुंचने की सूचना ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ी दी है। राज्य मुख्यालय से इसकी सूची आई है। इसके मिलते ही विभाग में हलचल तेज हो गई। सिविल सर्जन डॉ.एसपी ङ्क्षसह ने तत्काल विशेषज्ञ चिकित्सक व कार्यक्रम पदाधिकारियों की बैठक कर रणनीति बनाई। जिलाधिकारी को भी इस संबंध में जानकारी दी। कोरोना सेल के सभी प्रशासनिक व चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ रणनीति बनी कि दो दिनों के अंदर सभी लोगों की पहचान कर उनकी जांच व होम क्वारंटाइन पर रखा जाए।

बैठक में एसीएमओ डॉ.विनय शर्मा, कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ.सीके दास, डॉ.एसके पांडेय, जिला वेक्टर बर्न रोग पदाधिकारी डॉ.सतीश कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक बीपी वर्मा मौजूद थे। आइडीएसपी के प्रभारी सहायक मो.यूनुस को प्रखंडवार सूची बनाकर संबंधित पीएचसी प्रभारी को भेजने का निर्देश दिया गया।

इससे पहले जनशिकायत पर सीएस ने सकरा पीएचसी प्रभारी को फरीदपुर मदरसा में तब्लीगी जमात के 16 कार्यकर्ता की सूचना पर उनके स्वास्थ्य जांच के लिए पत्र दिया। इसमें कहा गया है कि यहां रहने वालों के स्वास्थ्य की जांच की जाए। दो दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट मांगी गई है। उधर, बंदरा के जिला पार्षद उपेंद्र पासवान ने भी अपने इलाके में बाहर से आए सात लोगों की सूची दी है। उनकी भी स्वास्थ्य जांच के लिए आदेश दिया गया है।

ये बनी रणनीति

– स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन, पुलिस व नगर निगम के जरिए दिल्ली से आए लोगों की तलाश करेगा।

– इस अभियान में केयर इंडिया, यूनिसेफ व डब्ल्यूएचओ की टीम का पूरा सहयोग लिया जाएगा।

इस बारे सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने बताया जिले में अब तक कोरोना का कोई भी मरीज नहीं मिला है। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से दिल्ली मरकज व उसके आसपास इलाके से आए 248 लोगों की सूची भेजी गई है। इसकी पड़ताल की जा रही है कि ये लोग कहां हैं और उनका स्वास्थ्य कैसा है? अगर जिले में हैं तो क्वारंटाइन का पालन कर रहे या नहीं। इसकी सूचना जिलाधिकारी को भी भेजी गई है।

Input : Dainik Jagran

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD