आपने भूरे रंग के जिराफ देखे होंगे लेकिन सफेद जिराफ शायद ही देखे होंगे. ऐसे दुर्लभ सफेद जिराफों में से दो जिराफों की शिकारियों ने हत्या कर दी है. इस घटना के बाद अब दुनिया में केवल एक ही सफ़ेद जिराफ बाकी रह गया है.

Image result for white giraffe

बता दें कि सफेद जिराफ एक दुर्लभ जानवर है. जो केवल केन्या में ही बचे हुए थे. लेकिन उनका भी लोगों ने शिकार कर लिया.

जानकार बताते हैं कि साल 2017 में केन्या के इशाकबीनी  कंजर्वेशन में सफेद रंग का जिराफ देखने को मिला था. उस वक्त सफेद मादा जिराफ अपने बच्चों के साथ जंगल में घूमती नजर आई थी.

सफेद जिराफ की तस्वीर इंटरनेट पर काफी वायरल हुई थी. इस तस्वीर से लोगों में सफेद जिराफ के अस्तित्व को लेकर उम्मीद बंध गई थी.

Image result for white giraffe

लेकिन शिकारियों ने सफेद मादा जिराफ और उसके 7 महीने के बच्चे की गला रेतकर हत्या कर दी. फॉरेस्ट रेंजर्स को उत्तर-पूर्वी केन्या में गरिसा काउंटी के गांव में दोनों के शव बरामद हुए हैं.

इशाकबिनी कंजर्वेशन के मैनेजर मोहम्मद अहमद नूर का कहना है कि सफेद मादा जिराफ और बच्चे की मौत से गांव के लोग ही नहीं पर्यटक भी दुखी हैं. कई लोग केवल उन्हें देखने के लिए यहां आया करते थे.

साथ उन्होंने बताया कि ये साफ नहीं हो पाया है कि शिकारियों ने दोनों जानवरों को किस मकसद से मारा है. फिलहाल मामले की जांच जारी है. पुलिस उन आरोपी शिकारियों की तलाश कर रही है.

Input : Aaj Tak

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.