जिले में कोरोना वैक्सीन अभियान के तीसरे दिन 435 लोगों ने वैक्सीन लिए। अब बुधवार को टीकाकरण नहीं होगा। गुरुवार के बाद सप्ताह में मंगलवार और शनिवार को ही टीकाकरण होगा। वहीं दस की जगह बीस जगहों पर टीकाकरण की व्यवस्था होगी। सभी पीएचसी में टीका पडऩे लगेगा। वहीं पिछले तीन दिनों के टीकाकरण में एसकेएमसीएच में कोवैक्सीन के 14 डोज बर्बाद हो गए।

एसकेएमसीएच में खुराक बर्बाद

एसकेएमसीएच में कोवैक्सीन भेजी गई है। इसमें एक वायल में 20 खुराक है। इधर, तीन दिन से वहां पर खुराक बर्बाद हो रही है। पहले दिन 19 लोगों को टीका दिया गया। उस दिन एक खुराक, दूसरे दिन 32 लोगों को टीका दिया गया। उस दिन आठ डोज बर्बाद हुआ। तीसरे दिन 15 लोगों को टीका दिया गया। इस कारण पांच डोज बर्बाद हो गया। इस संंबंध में राज्य मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी गई है।एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने कहा कि खुराक बर्बाद होना एक गंभीर मामला है। टीकाकरण प्रभारी से जानकारी ली गई है। आगे इस तरह की नौबत नहीं आए उसपर कड़ी निगरानी रहेगी। इसमें जिसकी लापरवाही सामने आएगी उसके उपर एक्शन होगा।

सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि सभी पीएचसी प्रभारी से टीकाकरण की कमी पर जवाब मांगा गया है। सीएस ने पत्र देकर पूछा है कि आखिर कर्मी जो नहीं आ रहे वह बीमार हैं या काम पर है। काम पर हैं तो टीका क्यों नहीं ले रहे है। अभियान के तहत वरीय सर्जन डॉ.धीेरेन्द्र प्रसाद सिंह, उपाधीक्षक डॉ. एनके चौधरी, जिला लेखा पदाधिकारी अफरोज हैदर, जिला अनुश्रवण व मुल्यांकन पदाधिकारी जयशंकर ने टीका लिया। इसके बाद वहां बारी-बारी से 40 लोगों ने वैक्सीन का डोज लिया। तीसरे दिन अभियान में प्रसाद हॉस्पीटल टॉप पर रहा। यहां 70 लोगों ने टीका लिया। सबसे नीचे पायदान पर एसकेएमसीएच रहा। यहां केवल 15 लोगों ने ही टीका लिया।

आंगनबाड़ी सेविका की नहीं भगीदारी

आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका का टीकाकरण में भागीदारी नहीं होने पर सीएस डा.एसपी सिंह ने सीडीपीओ समेत वरीय अधिकारी को रिपोर्ट की है। वहीं लोगों के कम भागीदारी को लेकर अब जागरूकता हेतु स्वयंसेवी संगठन की मदद ली जाएगी।

जिसका निबंधन उसको खुराक

जिनका निबंधन हुआ उनको पहचान पत्र देेन के बाद खुराक मिलेगी। अब एक दिन में जिन एक सौ लोगों को सूची आ रही है उसके बाद भी अगर कोई स्वास्थ्यकर्मी आ जाता है तो उसको खुराक मिलेगी। लेकिन सूची जिनकी जारी होगी वह यदि उस दिन नहीं आते है तो उनको दूसरे दिन खुराक नहीं दी जाएगी। उनको अब अंतिम दिन का इंतजार करना होगा।

Input: Dainik Jagran

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD