वॉशिंगटन. जियोग्राफी में हमें पढ़ाया जाता है कि दुनिया में सात महाद्वीप हैं जिसमें अन्टार्टिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया,अफ़्रीका, यूरोप ,दक्षिणी अमरीका और उत्तरी अमरीका शामिल है. वहीं अब एक शोध में खुलासा हुआ है कि दुनिया में सात नहीं बल्कि 8 महाद्वीप हैं लेकिन वह समुद्र में समा गया है. यह महाद्वीप ऑस्ट्रेलिया से दक्षिण पूर्व की ओर न्यूजीलैंड के ऊपर है. अब वैज्ञानिकों ने इसका नक्शा बनाया है.

नक्शे से पता चला कि यह महाद्वीप 50 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. यानी यह महाद्वीप भारत के क्षेत्र फल से 17 लाख वर्ग किलोमीटर बड़ा है. इस महाद्वीप का नाम जीलैंडिया (Te Riu-a-Māui Zealandia) है. वैज्ञानिकों ने बताया कि यह महाद्वीप करीब 2.30 करोड़ साल पहले समुद्र में डूब गया था. जीलैंडिया महाद्वीप गोंडवानालैंड से 7.90 करोड़ साल पहले टूटा था. इसके बारे में तीन साल पहले पता चला था. तब से इस पर शोध जारी है.

आंठवे महाद्वीप की चर्चा साल 1995 में शुरू हुई

अब न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने इसका टेक्टोनिक और बैथीमेट्रिक नक्शा बनाया है ताकि इससे संबंधित भूकंप और समुद्री की जानकारियों के बारे में पता चल सके. GNS साइंस के भूगर्भवैज्ञानिक निक मोरटाइमर ने कहा कि ‘यह नक्शा हमें विश्व के बारे में जानकारी देता है. यह बहुत ही खास है. यह एक बड़ी उपलब्धि है.’

निक के अनुसार आंठवे महाद्वीप की चर्चा साल 1995 में शुरू हुई लेकिन इसकी खोज साल 2017 तक चली और फिर इस गायब महाद्वीप को माना गया. जीलैंडिया प्रशांत महासागर के अंदर 3800 फीटी नीचे है. नये नक्शे के अनुसार यहां कहीं बहुत ऊंची जमीन है तो कहीं बहुत ऊंचा पहाड़ है तो कहीं गहरी घाटी. यूं तो जीलैंडिया का पूरा हिस्सा समुद्र के भीतर समा गया है लेकिन लॉर्ड होवे आईलैंड के पास बॉल्स पिरामिड नामक चट्टान समुद्र से बाहर निकली है. इसी से पता चलता है कि समुद्र के भीतर एक महाद्वीप है.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD