दशहरा त्योहार को लेकर मुज़फ़्फ़रपुर जिला में दुर्गा पूजा के अवसर पर जिलेभर में विधि व्यवस्था को लेकर शुक्रवार को जिला अधिकारी आलोक रंजन घोष व एसएसपी मनोज कुमार के अध्यक्षता में प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई।

बैठक में बताया गया कि दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाए जाने को लेकर जिला प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था के मध्यनजर पूरी तरह से तैयार है। इस दौरान संबंधित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया गया कि शहर में पूरे मेला में जिला प्रशासन द्वारा सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी।

वहीं डीएम आलोक रंजन घोष ने बताया कि जिला के सवेदनशील ग्रामीण इलाको में भी विभिन्न पूजा स्थलों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी। प्रशासन के द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार सभी धार्मिक अनुष्ठानो में डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है जिसे हर पूजा समितियों को नियम का पालन करना अनिवार्य है। बता दे कि दुर्गा पूजा के पंडालों में डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है।

वही एसएसपी मनोज कुमार ने कहा कि दुर्गा पूजा में मेला के दौरान किसी प्रकार के असामाजिक तत्वों एवं उपद्रवियों को नही बख्शा जायेगा। सौहार्द बिगड़ने वालो पर पुलिस की विशेष नज़र रहेगी जिसपर शख्ती से करवाई करने का निर्देश दिया गया है। वही पूजा समितियों के लिए बनाए गए नियमों के विरुद्ध की जाने वाली कार्य पर कानूनी करवाई की जाएगी।

वही उन्होंने कहा कि मेला के दौरान शहरी क्षेत्रों में कई मार्गो को वन वे बनाया गया है। अच्छी ट्रैफिक व्यवस्था के लिए 5 ट्रैफिक वोलेंटियर एव 15 पुलिस पाठशाला के वोलेंटियर तैनात रहेंगे। इसके साथ ही जिला ने लोगो को अफवाहों से दूर रहने की अपील की है। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया पर भी विशेष निगरानी रखी जायेगी साथ ही साइबर सेल पर नज़र रखने के निर्देश और विधि व्यवस्था के स्थांतरण हेतु PIR में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष संख्या 0621 2212377 एवं 2216275 है।

बता दे कि जिलेभर में 491 मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति किया गया है। मालूम हो कि दुर्गा पूजा के अवसर पर शहरी क्षेत्रों में सप्तमी के दिन से ही मेला देखने पहुचने वाले लोगो की संख्या बढ़ने लगती है। मेला में लोगो की भीड़ नवमी के दिन सबसे अधिक बढ़ती है, इस दिन जिला भर से लोग शहर में मेला घूमने आते है। बता दे कि इस दौरान बैठक में जिला एसडीओ पूर्वी व पश्चिमी डॉ. कुंदन कुमार व डॉ. अनिल कुमार दास, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, सभी जोन के डीएसपी व थानाध्यक्ष के साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट : दलजीत गुप्ता (Shizo News)

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD