मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है. पहली बैठक में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. पीएम किसान योजना का लाभ अब सभी किसानों को मिलेगा. केंद्र सरकार 6000 रुपये सभी किसानों को देगी. इसके तहत 14.5 करोड़ किसान परिवारों को फायदा होगा.

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसके तहत सभी किसानों को 6,000 रुपये सालाना देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. नई एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह फैसला किया गया. आम चुनावों के अपने घोषणापत्र में बीजेपी ने सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था.

मंत्रिमंडल ने पीएम-किसान योजना का दायरा बढ़ाकर सभी किसानों को इसमें अंतर्गत लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब 14.5 करोड़ किसानों को इसका फायदा होंगे, इससे सरकारी खजाने पर 87,000 करोड़ रुपये सालाना बोझ पड़ेगा.

वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में 75,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की गयी थी. इसके तहत सरकार ने दो हैक्टयर तक की जोत वाले करीब 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को 6,000 रुपये सालाना तीन किस्तों में देने की घोषणा की थी.

आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब तक 3.11 करोड़ छोटे किसान 2000 रुपये की पहली किस्त हासिल कर चुके हैं. वहीं 2.75 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त मिल चुकी है.

किसानों को लेकर एक और फैसला
किसानों को लेकर मोदी कैबिनेट में एक और बड़ा फ़ैसला भी किया गया है जिसके तहत किसानों को पेंशन मिलेगी. 18 से 40 साल तक के किसान इसके लिए योग्य होंगे. 60 साल से ऊपर के किसानों को पेंशन मिलेगी. सभी किसानों को इसका फ़ायदा मिलेगा.

इन फैसलों को मोदी सरकार के बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है. आज गिरिराज सिंह जो मंत्रिमंडल में पशुपालन, दुग्ध एवं मत्स्य पालन मंत्री बनाए गए हैं ने इसका संकेत दिया था. उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार किसानों की आय दोगुना करने की योजना पर काम कर रही है.

मोदी कैबिनेट का पहला फैसला

इससे पहले मोदी सरकार 2 की पहली कैबिनेट मीटिंग में पहला फैसला किया गया जिसके तहत नेशनल डिफेंस फंड में प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम की स्कॉलरशिप बढ़ा दी गई. इसके तहत लड़कों को मिलने वाली स्कॉलरशिप को 2000 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया गया है और लड़कियों को मिलने वाली स्कॉलरशिप 2250 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दी गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके बारे में ट्वीट किया है और लिखा है कि हमारी सरकार का पहला फैसला उनके लिए है जो राष्ट्र की सुरक्षा करते हैं. नेशनल डिफेंस फंड के तहत प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम में बड़े बदलाव को मंजूरी दी गई है. इसके तहत पुलिसकर्मियों और आतंकी हमलों और नक्सली हमलों में मारे गए आश्रितों के लिए फैसला किया गया है.

कल ही मोदी मंत्रिमंडल ने शपथ ग्रहण की है और प्रधानमंत्री समेत 25 कैबिनेट मंत्रियों सहित 58 मंत्रियों ने शपथ ली है. आज कैबिनेट की पहली बैठक हुई है और इसमें ये बड़ा फैसला लिया गया है. कल मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की है और आज मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया गया है. अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया है और राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय दिया गया है. निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय दिया गया है और एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का भार दिया गया है.

Input:Abp News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD