सुबह अच्छी धूप में घर से निकले लोग, मंगलवार की शाम ठिठुरते हुए घर पहुंचे। दोपहर बाद अचानक बदले मौसम ने हवा में कनकनी पैदा कर दी। तेज बर्फीली पछिया हवा ऐसी लग रही थी जैसे मानो शरीर को भेद देगी। तापमान में महज एक डिग्री की गिरावट के बीच हवा के कारण ठंड ऐसी बढ़ी कि लोग दोपहर बाद ही घर की ओर बढ़ने लगे।
दोपहर में मौसम ने अचानक करवट बदल ली। करीब साढ़े 12 बजे तक निकली अच्छी धूप एक बजे से बादलों में छिपने लगी।

इसी के साथ पछिया हवा ने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया। दो बजते-बजते धूप पूरी तरह से गायब हो गई और आकाश बादल से ढक गए। तेज पछिया हवा लोगों को कंपकंपाने लगी। लग रहा था हम अचानक पहाड़ी इलाके में आ गए हों और बर्फ वाली हवा तेजी से गुजर रही हो। हालांकि, सोमवार की अपेक्षा तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आई। सोमवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री था, जो मंगलवार को एक डिग्री की कमी के साथ 21 डिग्री पर आकर रुका।

न्यूनतम तापमान में भी सोमवार को 10.5 था तो मंगलवार को 10.7 डिग्री। लेकिन, बर्फीली पछिया ने सारे आंकड़ों को हवा में उड़ा दिया। पूसा स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद कृषि विवि के मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी ए सत्तार ने बताया कि अगले दो दिनों तक तापमान में और गिरावट की संभावना है। इस दौरान बर्फीली पछिया हवा चलती रहेगी, जिससे कनकनी महसूस होगी। दो दिनों के बाद धूप निकलने के बाद लोग कुछ राहत महसूस कर सकते हैं।

Input : Live Hindutan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD