केंद्रीय भर्ती चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने पेपर लीक होने के चलते रविवार को दो पालियों में हुई कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है। सीएसबीसी अध्यक्ष एसके सिंघल ने इसकी जानकारी मंगलवार को दी। उन्होंने बताया कि कई परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नों के उत्तर पूर्व में ही हासिल कर लिए जाने के मामले सामने आने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

सीएसबीसी ने बताया कि इसके साथ ही आगामी 5 व 15 अक्टूबर 2023 को होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले बिहार पुलिस ने परीक्षा के दौरान व परीक्षा से पहले राज्य के अलग-अलग इलाकों से करीब दो दर्जन लोगों को परीक्षा में गड़बड़ी की साजिश रचते व परीक्षा में नकल की कोशिश में गिरफ्तार किया था।

उल्लेखनीय है कि बिहार पुलिस में 21391 कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए गया को छोड़कर शेष सभी 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

अब नियुक्ति प्रक्रिया में देरी की आशंका:

कांस्टेबल परीक्षा तीन तिथियों 1, 5 और 15 अक्टूबर 2023 को होनी थी। इसके बाद परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) नवंबर 20233 में आयोजित किया जाना प्रस्तावित था। सीएसबीसी की ओर से बताया गया था कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट दिसंबर अंत तक जारी कर दी जाएगी यानी आगामी 4 महीने में नियुक्ति मिलने की संभावना थी। लेकिन अब पेपर रद्द होने के चलते दोबारा से परीक्षा कराने में अतिरिक्त समय लगेगा जिससे नियुक्ति में भी देरी होने की आशंका है।

Source : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD